1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up pre board examination 2022 to be held in first week of january 2022 abk

UP Pre Board Exams 2022: उत्तर प्रदेश में चुनाव के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन विधानसभा चुनाव के बाद होगा. वहीं, हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षाओं को जनवरी के पहले सप्ताह में कराया जाना तय किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
उत्तर प्रदेश में चुनाव के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं
उत्तर प्रदेश में चुनाव के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं
पीटीआई (फाइल फोटो)

UP Pre Board Exams 2022: यूपी बोर्ड के छात्रों की परीक्षाओं की तिथि कमोबेश साफ हो चुकी है. माना जा रहा है अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद परीक्षाओं को आयोजित करवा लिया जाएगा. ऐसी खबरें आई हैं कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन विधानसभा चुनाव के बाद होगा. वहीं, हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षाओं को जनवरी के पहले सप्ताह में कराया जाना तय किया गया है.

बोर्ड के मुताबिक उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए 52 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कोरोना संकट के पहले 2018 और 2019 में परीक्षाओं को फरवरी महीने में आयोजित किया गया था. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए परीक्षाओं के आयोजन में देरी का फैसला लिया गया है. 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित होगी.

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्र बनाए जाने वाले स्कूलों की मैपिंग (जियो लोकेशन) के लिए जिला स्तर पर टीम गठित करने की व्यवस्था शुरू की गई है. सभी डीएम, डीआईओएस को 2022 यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र आवंटन नीति जारी की गई है. ऑनलाइन मोड के जरिए केंद्र आवंटन किया जाएगा. परीक्षा केंद्र के आवंटन के बाद मौजूद संसाधनों की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. अगर किसी को भी कोई आपत्ति होगी तो मेल के जरिए बोर्ड को सूचित करना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें