1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up government releases rs 77 crore 88 lakh 96 thousand 748 from state disaster response fund for providing compensation to farmers acy

UP News: यूपी के 35 जिलों के लिए सीएम योगी का बड़ा फैसला, 77 करोड़ 88 लाख 96 हजार 748 रुपये का राहत पैकेज

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष से 77,88,96,748 रुपये राज्य के 35 जिलों के 2,35,122 किसानों को मुआवजा प्रदान करने के लिए जारी किए हैं. ये सभी किसान बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सीएम योगी
सीएम योगी
ट्विटर

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार ने बाढ़ व अतिवृष्टि से प्रभावित 35 जनपदों के 2 लाख 35 हजार 122 बाढ़ प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए 77 करोड़ 88 लाख 96 हजार 748 रुपये की धनराशि राज्य आपदा मोचक निधि से जारी की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई फसलों की मुआवजा राशि का वितरण प्रभावित किसानों को शीघ्र किया जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार बाढ़ एवं अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों की पूरी मदद हेतु प्रतिबद्ध है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पिछले दिनों अतिवृष्टि से कृषि फसलों की हुई क्षति का तत्काल सर्वे कराकर विवरण कृषि अनुदान मॉड्यूल में ऑनलाइन फीड कराया जाए, जिससे किसानों को मुआवजा राशि दी जा सके.

इसके अलावा, सीएम योगी ने कहा कि अपराधियों व माफियाओं के अवैध कब्जे से छुड़ाई गई भूमि पर आवासविहीन लोगों के लिए घर बनाए जाएं. समूह ‘ग’ व ‘घ’ के सरकारी कर्मचारियों, अधिवक्ताओं एवं पत्रकारों के आवास के लिए भी इस भूमि का उपयोग किया जाए. इस संबंध में विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डेंगी, कालाजार व मलेरिया आदि के रोगियों के समुचित उपचार हेतु प्रबंध किए जाएं. प्रभावित जनपदों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम भेजी जाए. सभी जनपदों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग के कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किए जाएं.

बता दें, प्रदेश में कोरोना संक्रमण काल के दौरान पहली बार कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 100 से कम हुई है. राज्य के 44 जनपदों में कोविड का एक भी मरीज नहीं है. केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से निर्माणाधीन 548 में से अब तक 504 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें