1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. shivpal singh yadav reaction statement on loudspeaker controversy in uttar pradesh acy

लाउडस्पीकर विवाद पर शिवपाल सिंह यादव बोले, ईश्वर न तब बहरा था, न अब बहरा है

शिवपाल सिंह यादव ने ट्वीट कर कहा, सैकड़ों सालों से देश की गंगा-जमुनी तहजीब में भजन, कीर्तन, अजान और गुरुवाणी के स्वर सहअस्तित्व के साथ गूंजते रहे हैं. लाउडस्पीकर के आविष्कार के बहुत पहले से! किसी ने इस पर सवाल नहीं उठाया. ईश्वर न तब बहरा था और न अब बहरा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
शिवपाल सिंह यादव
शिवपाल सिंह यादव
सोशल मीडिया

UP News: प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने लाउडस्पीकर विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकर के अविष्कार से पहले देश में भजन, कीर्तन, अजान और गुरुवाणी होती आ रही है. ईश्वर न तब बहरा था, न अब बहरा है. सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस विवाद की जड़ कौन हैं?

शिवपाल सिंह यादव ने ट्वीट कर कहा, सैकड़ों सालों से देश की गंगा-जमुनी तहजीब में भजन, कीर्तन, अजान और गुरुवाणी के स्वर सहअस्तित्व के साथ गूंजते रहे हैं लाउडस्पीकर के आविष्कार के बहुत पहले से! किसी ने इस पर सवाल नहीं उठाया. ईश्वर न तब बहरा था और न अब बहरा है. बुनियादी सवाल है कि अचानक शुरू हुए इस फसाद की जड़ कौन है?

गौरतलब है कि पूरे देश में इस समय धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर सियासत गरमाई हुई है. वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का आदेश दिया है, जिसका अब असर भी देखने को मिलने लगा है. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की सख्ती के बाद धार्मिक स्थलों पर लगे कुल 10923 अवैध लाउडस्पीकर हटवाए गए. इसके अलावा 35 हजार से अधिक लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई.

इसी बीच मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई दी है. उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए लिखा कि धार्मिक स्थलों, खासकर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए मैं योगी सरकार को तहे दिल से बधाई देता हूं और उनका आभारी हूं. उन्होंने उद्धव पर तंज कसते हुए आगे लिखा कि दुर्भाग्य से महाराष्ट्र में योगी नहीं भोगी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें