1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. power crisis in india electricity will be supplied in uttar pradesh as per schedule sht

Lucknow News: यूपी में बिजली संकट से लोगों को मिलेगी राहत, योगी सरकार ने किया खास इंतजाम, देखें शेड्यूल

प्रदेश में बिजली कटौती की बढ़ती समस्या का समाधान निकालने के लिए योगी सरकार ने तय शेड्यूल के हिसाब से बिजली देने का ऐेलान किया है. मुख्‍यमंत्री के निर्देश के बाद पावर कारपोरेशन ने गुरुवार को 31 मई तक प्रदेश के सभी शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति का शेड्यूल जारी कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
CM योगी आदित्यनाथ
CM योगी आदित्यनाथ
प्रभात खबर

Lucknow News: प्रदेश में बढ़ती गर्मी के साथ बिजली का संकट गहराता जा रहा है. राज्य में बिजली की डिमांड भी रिकॉर्ड स्तर को पार कर गई. यही कारण है कि ऊर्जा संयंत्रों को समय-समय पर कोयले की कमी का सामने करना पड़ रहा है, जिसके चलते बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है. इस समस्या का समाधान निकालने के लिए योगी सरकार ने तय शेड्यूल के हिसाब से बिजली देने का ऐेलान किया है. मुख्‍यमंत्री के निर्देश के बाद पावर कारपोरेशन ने गुरुवार को 31 मई तक प्रदेश के सभी शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति का शेड्यूल जारी कर दिया है.

बुंदेलखंड के सभी जिलों को 20 घंटे बिजली

ताज ट्रिपेजियम जोन में शामिल ग्रामीण इलाकों में भी 24 घंटे आपूर्ति होगी. इसके अलावा बुंदेलखंड के जिलों को सारनाथ और पनकी कंट्रोल से विद्युत आपूर्ति की जाती है. पावर कारपोरेशन ने 1 से 31 मई तक बुंदेलखंड के सभी जिलों को 20 घंटे बिजली देने की बात कही गई है.

पारीछा थर्मल पावर प्लांट के पास सिर्फ एक दिन का कोयला

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में इस वक्त किसी भी इकाई के पास स्टॉक में एक चौथाई कोयला भी नहीं है, जोकि क्रिटिकल स्थिति का संकेत हैं. रिपोर्ट्स को मुताबिक, झांसी के पारीछा थर्मल पावर प्लांट के पास कोयले का महज एक दिन का स्टॉक शेष है. इसके अलावा सोनभद्र के ओबरा तापीय परियोजना प्लांट में भी तीन दिन का कोयला ही बचा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें