1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. lucknow consumers can do electricity bill payment in offline process at house avi

लखनऊ में 10 लाख उपभोक्ताओं को राहत, अब घर बैठे ऑफलाइन भी जमा करा सकते हैं बिजली बिल

तीन नवंबर से लखनऊ में मीटर रीडिंग करने वालों को उपभोक्ता बिजली बिल का भुकतान कर सकते हैं. वहीं बिजली बिल जमा करने के लिए ई-सुविधा केंद्र और ऑनलाइन भुगतान की सुविधा पहले की तरह ही जारी रहेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
अब घर बैठे ऑफलाइन भी जमा करा सकते हैं बिजली बिल
अब घर बैठे ऑफलाइन भी जमा करा सकते हैं बिजली बिल
File

यूपी की राजधानी लखनऊ में ऑनलाइन के बाद अब उपभोक्ता घर बैठे ऑफलाइन बिजली बिल भी जमा कर सकते हैं. दरअसल, लखनऊ पावर डिस्ट्रीब्यूशन ने कहा है कि जल्द ही राजधानी में मीटर रीडर ही कंज्यूमर से बिजली बिल जमा ले सकते हैं. वहीं बिल लेने के बाद मीटर रीडर हाथों-हाथ उपभोक्ता को रसीद भी देंगे.

जानकारी के मुताबिक लखनऊ में तीन नवम्बर से घरों से मीटर रीडिंग करने वालों को उपभोक्ता बिजली बिल का भुकतान कर सकते हैं. बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो इस दौरान उपभोक्ता मीटर रीडर के जरिए भुगतान कर रसीद ले सकता है. वहीं बिजली बिल जमा करने के लिए ई-सुविधा केंद्र और ऑनलाइन भुगतान की सुविधा पहले की तरह ही जारी रहेगी.

इससे पहले उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ट्वीट कर बताया कि यूपी में उपभोक्ता नये कनेक्शन, रूफटॉप सोलर कनेक्शन, बिल भुगतान, बिल संशोधन, लोड या श्रेणी बढ़वाने, आपूर्ति, ट्रांसफार्मर या मीटर से जुड़ी शिकायत करने, अपना फोन नम्बर व ईमेल अपडेट करने के लिए upenergy.in पर आवेदन कर सकते हैं. वहीं किसी भी तरह की सहायता के लिए 1912 पर कॉल कर बिजली विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

इधर, चुनावी साल में सरकार उपभोक्ताओं का बिजली बिल माफ करने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि किसानों, छोटे घरेलू एवं कॉमर्शियल कंज्यूमर्स को 100 परसेंट सरचार्ज से छूट देने का निर्णय लिया गया है. सरकार की ओर से इसके लिए एकमुश्त समाधान योजना (OTS) की घोषणा की है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए कंज्यूमर्स को सम्बंधित अधिशासी अभियंता एवं एसडीओ कार्यालय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सीएससी सेंटर्स पर ऑनलाइन बिजली बिल जमा कराना होगा, जिसके बाद आवेदन पर विचार कर सरकार की ओर से छूट दी जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें