1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. congress leader salman khurshid book sunrise over ayodhya controversy deepens abk

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ पर बवाल, ISIS और बोको हरम से की हिंदुत्व की तुलना

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले अयोध्या से जोड़कर लिखी गई सलमान खुर्शीद की किताब पर सियासी हंगामा शुरू हो गया है. सोशल मीडिया पर भी किताब को लेकर तमाम शिकायतें हो रही हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Salman Khurshid ‍Book Sunrise Over Ayodhya Controversy
Salman Khurshid ‍Book Sunrise Over Ayodhya Controversy
सोशल मीडिया

Salman Khurshid ‍Book Controversy: कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब पर बवाल बढ़ता जा रहा है. वाराणसी, लखनऊ से लेकर दूसरे जिलों में सलमान खुर्शीद की किताब सनराइज ओवर अयोध्या- नेशनहुड इन आवर टाइम्स में हिंदुत्व आतंकवाद के मुद्दे पर विरोध बढ़ गया है. इस मुद्दे पर वकील विवेव गर्ग ने दिल्ली में सलमान खुर्शीद के खिलाफ शिकायत भी की है. वहीं, उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले अयोध्या से जोड़कर लिखी गई सलमान खुर्शीद की किताब पर सियासी हंगामा शुरू हो गया है. सोशल मीडिया पर भी किताब को लेकर तमाम शिकायतें हो रही हैं.

सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब सनराइज ओवर अयोध्या- नेशनहुड इन आवर टाइम्स में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हरम जैसे आतंकी संगठन की है. किताब में जिक्र है कि सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को हिंदुत्व साइड कर रहा है. यह आईएसआईएस और बोको हरम आतंकी संगठन जैसा है. उन्होंने लिखा है कि अयोध्या पर फैसले को पार्टी विशेष की जीत से जोड़कर दिखाया जा रहा है.

सलमान खुर्शीद की किताब का हिस्सा
सलमान खुर्शीद की किताब का हिस्सा
सोशल मीडिया
हिंदू धर्म का स्तर काफी ऊंचा है. इसके लिए गांधीजी की प्रेरणा से बढ़कर कुछ नहीं है. हिंदुत्व पर नए लेवल लगाने को मैं क्यों मानूं? हिंदुत्व पर राजनीति करने वाले गलत हैं. आतंकी संगठन आईएसआईएस और बोको हरम भी गलत हैं.
सलमान खुर्शीद की किताब का हिस्सा

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर भी सलमान खुर्शीद ने काफी कुछ लिखा है. किताब के द सैफ्रन स्काई चैप्टर पर सबसे ज्यादा विवाद है. चैप्टर में हिंदू धर्म के ऊपर कई बातें लिखी गई हैं. सलमान खुर्शीद ने कहा है कि रामराज्य सिर्फ एक धर्म विशेष तक सीमित नहीं है. यह काफी बड़ा और व्यापक है. रामराज्य और निजाम-ए-मुस्तफा एक जैसी है. उनके मुताबिक किताब के जरिए वो लोगों को सच बताना चाहते हैं. वो नहीं चाहते हैं कि इन शब्दों को सिर्फ एक धर्म विशेष से जोड़कर देखा जाए.

सलमान खुर्शीद की किताब की लॉन्चिंग पर पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गज नेता भी मौजूद रहे. सनराइज ओवर अयोध्या किताब पर पी चिदंबरम ने कहा कि 6 दिसंबर 1992 को जो कुछ हुआ वो गलत था. इस घटना से संविधान बदनाम हुआ और दो समुदायों के बीच अटूट खाई तैयार हो गई. सलमान खुर्शीद ने अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर कहा कि जो होना था वो हो गया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हमें मौका मिला है हम आपस में मिल-जुलकर रहना शुरू करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें