37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूपी चुनाव : 5वें चरण में पौने दो करोड़ से अधिक मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का प्रयोग

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत लगभग एक करोड़ 84 लाख 60 हजार मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘पांचवे चरण के तहत लगभग एक करोड़ 84 लाख 60 हजार मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत लगभग एक करोड़ 84 लाख 60 हजार मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘पांचवे चरण के तहत लगभग एक करोड़ 84 लाख 60 हजार मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 99. 50 लाख और महिला मतदाताओं की संख्या 85 लाख है.

‘थर्ड जेंडर’ के मतदाताओं की संख्या 946 है.’ संवेदनशील क्षेत्रों और मतदान केंद्रों की सुरक्षा के बारे में किये गये सवाल पर उन्होंने कहा कि संंवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षाबलों की तैनाती के बारे में संबंधित जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधिकारी परस्पर समन्वय कर वहां के सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करेंगे.

वेंकटेश ने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों और मतदान केंद्रों की संवेदनशीलता का आंकलन किया गया है और वहां कितना बल तैनात किया जाएगा, इस बारे में संबंधित जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बलों के अधिकारी मिलकर तय करेंगे. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण की नामांकन प्रक्रिया कल सुबह 11 बजे अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो जाएगी. इस चरण में 12 जिलों के 52 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा.

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख नौ फरवरी और पर्चों की जांच दस फरवरी को होगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 13 फरवरी है. मतदान 27 फरवरी को होगा और मतगणना 11 मार्च को होगी. वेंकटेश ने बताया कि पांचवे चरण के मतदान के लिए 12 हजार 791 मतदान केंद्र और 19 हजार 167 मतदान स्थल बनाये गये हैं. नामांकन दाखिल करने के लिए निर्वाचन अधिकारी या सहायक निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के सौ मीटर के भीतर केवल तीन वाहन ले जाये जा सकते हैं. निर्वाचन अधिकारी कक्ष में उम्मीदवार सहित केवल पांच व्यक्ति मौजूद रह सकते हैं.

वेंकटेश ने बताया कि इस बार नामांकन पत्र में प्रत्याशी के लिए फोटो लगाना तथा नागरिकता संबंधी घोषणा करना अनिवार्य है. प्रत्याशी को आयोग के निर्देशानुसार शपथ पत्र पर ‘नो डिमांड प्रमाणपत्र’ मसलन बिजली, पानी, टेलीफोन और किराये के संबंध में अनिवार्य रुप से देना होगा. उन्होंने बताया कि प्रत्याशी की चुनाव व्यय की सीमा 28 लाख रुपये तय की गयी है जबकि चुनाव खर्च के तहत 20 हजार रुपये से अधिक के भुगतान का जरिया चेक या ड्राफ्ट ही होगा.

वेंकटेश ने बताया कि पूरी नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जाएगी. उन्होंने बताया कि पहले चरण में नामांकन वापसी के बाद कुल 840 प्रत्याशी मैदान में हैं. पांचवें चरण के चुनाव में बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती, अम्बेडकरनगर, फैजाबाद, सिद्धार्थनगर, बस्ती, सन्त कबीर नगर, अमेठी तथा सुलतानपुर की कुल 52 सीटों पर चुनाव होगा. इनमें से ज्यादातर जिलों में सपा का बर्चस्व रहा है.

वेंकटेश ने बताया कि जिन 52 विधानसभा सीटों के लिए पांचवे चरण में मतदान होगा, उनमें प्रमुख रुप से तिलोई, जगदीशपुर, गौरीगंज, अमेठी, सुल्तानपुर, लम्भुआ, रुदौली, कादीपुर, अयोध्या, टाण्डा, अकबरपुर, नानपारा, बहराइच, भिनगा, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोण्डा, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर, कपिलवस्तु, डुमरियागंज, हरैया, कप्तानगंज, बस्ती सदर और खलीलाबाद शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें