1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. know your candidate app and other announcements of ec to stop criminals in up chunav 2022 abk

UP Chunav 2022 Dates: Know Your Candidate App समेत इन कदमों से अपराधियों की राजनीति में ‘नो एंट्री’

चुनाव आयोग ने कहा है कि ऐसे लोगों को विज्ञापन देकर यह बताना होगा कि उनके खिलाफ कौन-कौन से आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसे पार्टियों के लिए भी मैंडेटरी कर दिया गया है कि वो बताएं कितने आपराधिक छवि के लोगों को टिकट दिया है?

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Know Your Candidate App
Know Your Candidate App
प्रभात खबर (फाइल फोटो)

Know Your Candidate App: चुनाव आयोग ने शनिवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. चुनाव आयोग ने सात चरणों में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 कराने का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटों पर मतदान होंगे. कोरोना संकट को देखते हुए आयोग ने कई ऐलान किए हैं. वहीं, चुनाव आयोग ने आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों पर भी नजर टेढ़ी कर दी है.

यूपी में किस चरण में कब मतदान?

  • पहला चरण- 10 फरवरी

  • दूसरा चरण- 14 फरवरी

  • तीसरा चरण- 20 फरवरी

  • चौथा चरण- 23 फरवरी

  • पांचवा चरण- 27 फरवरी

  • छठा चरण- 3 मार्च

  • सातवां चरण- 7 मार्च

रिजल्ट डे - 10 मार्च

आपराधिक छवि वालों पर आयोग सख्त

चुनावों में बड़ी संख्या में आपराधिक छवि के उम्मीदवारों को भी टिकट दिया जाता है. इस बार चुनाव आयोग ने कहा है कि ऐसे लोगों को विज्ञापन देकर यह बताना होगा कि उनके खिलाफ कौन-कौन से आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसे पार्टियों के लिए भी मैंडेटरी कर दिया गया है कि वो बताएं कितने आपराधिक छवि के लोगों को टिकट दिया है? यह भी बताना होगा कि संबंधित नेता का चुनाव क्यों किया?

चुनाव आयोग ने कहा है कि राजनीतिक पार्टियों को वेबसाइट के होम पेज पर ऐसे नेताओं के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी. यह भी बताना होगा कि टिकट लेने वालों पर कौन-कौन आपराधिक मामले दर्ज हैं.

  • उम्मीदवारों को आपराधिक मामलों की जानकारी अखबार और टेलीविजन में कम से कम तीन बार देनी होगी.

  • राजनीतिक पार्टियों को भी अपनी वेबसाइट पर उम्मीदवारों के आपराधिक केस के बारे में बताना होगा.

  • कैंडिडेट के सेलेक्शन के 48 घंटे के अंदर पार्टियों को सारी जानकारी सार्वजनिक करनी होगी.

now Your Candidate App में क्या है खास?

चुनाव आयोग ने कहा है नो योर कैंडिडेट ऐप (Know Your Candidate App) पर संबंधित कैंडिडेट की पूरी जानकारी दी जाएगी. नो योर कैंडिडेट ऐप पर सारी जानकारी डाली जाएगी. इस ऐप के जरिए मतदाता संबंधित कैंडिडेट के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे. इस ऐप के जरिए मतदाता यह भी तय कर सकेंगे कि वो किस कैंडिडेट को वोट दें और किस कैंडिडेट को वोट नहीं दें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें