1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. iit scientist prediction about corona infection people get relief from covid pandemic prt

किस राज्य में कब पीक पर पहुंचेगा कोरोना वायरस, आईआईटी के वैज्ञानिकों ने किया विश्लेषण, कहा- इस दिन से घटेगी संक्रमण की रफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Virus
Corona Virus
Social Media
  • आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों का विश्लेषण

  • 20 मई से घटेगी कोरोना की रफ्तार

  • गणितीय सूत्र के आधार पर विश्लेषण

देश के साथ साथ यूपी में कोरोना संक्रमण में तोजी से इजाफा हुआ है. हालांकि, संक्रमितों की संख्या में कमी आयी है, लेकिन आंकड़े अब भी डरा रहे हैं. इस बीच आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों का कहना है कि, 20 मई के बाद कोरोना संक्रमण से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. बता दें, आईआईटी कानपुर के साइबर सिक्योरिटी ऑफ साइबर फिजिकल सिस्टम्स इनोवेशन हब के निदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने गणितीय विश्लेषण के आधार पर एक सूत्र निकाला है. जिसमें उन्होंने कहा है कि यूपी के कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज में कोरोना की रफ्तार में आने वाले दिनों में और कमी आएगी.

आईआईटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि, कोरोना की दूसरी लहर का पीक आ चुका है. अब धीरे-धीरे संक्रमण की रफ्तार में कमी आएगी. बता दें, आईआईटी के वैज्ञानिक ने चार्ट और ग्राफ के माध्यम से कोरोना का विश्लेषण किया है और उसी आधार पर कहा कि आने वाले 20 मई से कोरोना की रफ्तार में गिरावट आएगी. हालांकि इस टीम का मानना है कि, फिलाहल कुछ दिनों के अंगर कोरोना केस में इजाफा होगा.

वैज्ञानिकों के इस मॉडल ने देश के कई शहरों में 15 अप्रैल के बाद से कोरोना संक्रमण की रफ्तार में इजाफे की बात कही थी, और कहा था कि 30 अप्रैल तक संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ेगी. अधिकतर शहरों का आकलन करें तो यह अनुमान सटीक बैठता है. बता दें, टीम ने अलग-अलग राज्यों के डाटा के आधार पर इस मॉडल को तैयार किया है. यह भी बता दें कि मॉडल के हिसाब से अभी कुछ शहरों में कोरोना के पीक पर पहुंचने में समय है. लेकिन इन शहरों में भी कोरोना पीक पर पहुंचेगा. उसके बाद से कोरोना संक्रमण की रफ्तार में गिरावट आ जाएगी.

क्या कहते है आईआईटी वैज्ञानिकों के विश्लेषणः देश के अलग अलग राज्यों के लिए आईआईटी के वैज्ञानिकों ने अलग अलग विश्लेषण किया है. टीम के अनुसार कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज में पीक पर कोरोना आ चुका है अब हालात यहां सामान्य हो जाएंगें. दिल्ली में भी कोरोना पीक पर है. वहीं, आंध्र प्रदेश में 10 से 15 मई के बीच कोरोना केस में तेजी से इजाफा होगा. जबकि, महाराष्ट्र में आने वाले समय में कोरोना केस में और कमी आएगी. मध्य प्रदेश में भी पीक पर है कोरोना अब यहां भी संक्रमितों की संख्या तेजी से घटेगी. टीम ने इसके अलावा कहा है कि बिहार, छत्तीसगढ़ में कोरोना केस में इजाफा होगा. वहीं राजस्थान में कोरोना संक्रमण में कमी आएगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें