1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. indian railways latest news updates irctc instruct vendors for rate list of items railway stall rkt

Indian Railways: स्टेशन पर 15 की पानी बोतल को 20 में बेचना पड़ेगा भारी, रेलवे ने बनाया ये प्लान

वेंडर्स को दुकान के आगे अपने सामान की लिस्ट और उसके दाम लिखने पड़ेंगे. पैकेट में बिकने वाला सामान एमआरपी से बेचेंगे लेकिन अपनी बचत के हिसाब से वेंडर डिस्काउंट भी दे सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
INDIAN RAILWAYS
INDIAN RAILWAYS
Twitter

Indian Railways: रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में वेंडर यात्रियों से मनमाने दामों की वसूली करते हैं. रेलवे यात्री मनमाने दामों की वसूली को लेकर रेलवे बोर्ड से लेकर डीआरएम और स्टेशन अधीक्षक तक से शिकायत करते हैं, लेकिन काफी कोशिशों के बाद भी रेलवे वेंडर की मनमानी पर लगाम नहीं लगा पाया. जिसके चलते रेलवे ने मुरादाबाद रेल मंडल समेत सभी मंडलों के रेल अफसरों एवं आईआरसीटीसी को वेंडर की मनमानी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. रेलवे बोर्ड से फरमान आने के बाद मुरादाबाद रेल मंडल के अफसरों ने बरेली,शाहजहांपुर, रामपुर, देहरादून, चंदौसी आदि स्टेशनों को वेंडर के सामान की चेकिंग के निर्देश दिए हैं.

इसके अलावा वेंडर्स को दुकान के आगे अपने सामान की लिस्ट और उसके दाम लिखने पड़ेंगे. पैकेट में बिकने वाला सामान एमआरपी से बेचेंगे लेकिन अपनी बचत के हिसाब से वेंडर डिस्काउंट भी दे सकते हैं. खाने की गुणवत्ता के हिसाब से रेट फिक्स करने को कहा गया है. अगर, इसके बाद भी कोई वेंडर यात्रियों से मनमाने दामों की वसूली करता है, तो यात्री रेलवे की हेल्पलाइन के साथ ही स्टेशन के अधीक्षक और स्टेशन मास्टर से कर सकते हैं. उनको फोटो भी भेज सकते हैं. शिकायत सही होने पर वेंडर का लाइसेंस कैंसिल किया जाएगा.

वेंडर के आई कार्ड की होगी जांच

रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में सामान बेचने वाले वेंडर में काफी अवैध भी घुस आएं हैं. यह भी स्टेशन और ट्रेन में सामान के मनमाने दाम वसूलते हैं. इनके पास आई कार्ड भी हैं. इनके आई कार्ड की जांच की जाएगी. क्योंकि,रेलवे की समस्त सामग्री का प्रकाशन दिल्ली की शकूरबस्ती स्थित प्रेस से होता हैं. वेंडर को दिए जाने वाले आई कार्ड भी शकूरवस्ती से आते हैं, लेकिन कुछ स्टेशन पर स्थानीय शहरों में आई कार्ड छपवाकर वेंडर को देने की बात सामने आई है. जिसके चलते सभी वेंडर के आई कार्ड की जांच की जाएगी.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें