1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. amu nep advisory committee formed know the reason acy

Aligarh News: AMU में NEP एडवाइजरी कमेटी का गठन, जानें वजह

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी के निर्देश पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की एनईपी एडवाइजरी कमेटी बनाई गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
प्रभात खबर

Aligarh News: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी के निर्देश पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की एनईपी एडवाइजरी कमेटी बनाई गई है, जो विदेशी मूल के पूर्व छात्रों और विदेशों में रहने वाले भारतीयों के साथ जुड़ने के लिए विदेशी छात्रों और पूर्व छात्रों के लिए एक विंडो के रूप में अंतरराष्ट्रीय मामलों के कार्यालय की स्थापना के लिये कार्य करेगी.

एएमयू की एनईपी एडवाइजरी कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें कुलपति प्रो. तारिक मंसूर अध्यक्ष हैं जबकि सलाहकार समिति के सदस्यों में अब्दुल हमीद रजिस्ट्रार, मुजीब उल्लाह जुबेरी परीक्षा नियंत्रक, प्रोफेसर एसके सिंह रिटायर्ड प्रोफेसर, भौतिकी विभाग, प्रोफेसर वसीम अहमद संयोजक, शैक्षणिक कार्यक्रम समिति, प्रोफेसर निसार अहमद खान डीन सामाजिक विज्ञान संकाय, प्रोफेसर नईमा खातून प्राचार्य विमेंस कालेज, प्रोफेसर असफर अली खान निदेशक स्कूल शिक्षा निदेशालय, प्रोफेसर मोहम्मद नफीस अहमद अंसारी निदेशक दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षा केंद्र, प्रोफेसर मिर्जा असमर बेग राजनीति विज्ञान विभाग, प्रोफेसर मोहम्मद परवेज शिक्षा विभाग, प्रोफेसर निशात फातिमा अध्यक्ष पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग, प्रोफेसर आसिम जफर संयोजक स्वयं कार्यक्रम, डा. सुहेल मुस्तजाब समन्वयक एनईपी सेल हैं.

एएमयू एनईपी सेल छात्रों में लचीलेपन को बढ़ावा देने और छात्र गतिशीलता की सुविधा के लिए एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट से सम्बन्धित विनियमों पर कार्य करेगा. एनईपी उच्च शिक्षा संस्थानों के कई शैक्षणिक कार्यक्रमों में प्रवेश और निकास पर दिशानिर्देशों, सामान्य डिग्री कार्यक्रमों के पाठ्यक्रम के भाग के रूप में अप्रेंटिसशिप व इंटर्नशिप के लिए दिशानिर्देशों पर भी कार्य करेगी. व्यवसायिक शिक्षा की सुविधा और रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी विनियमों में संशोधन पर भी एनईपी विचार रखेगी.

जीईआर में विस्तार एवं पहुंच को बढ़ाने के लिये ओडीएल और ऑनलाइन शिक्षा पर विनियमों, क्रेडिट सीमा को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत तक करके क्रेडिट की मंजूरी दिलाने के लिए एनईपी प्रयास करेगी. एनईपी ऑनलाइन पाठयक्रमों के लिये क्रेडिट फ्रेमवर्क का विनिमयन, उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए दिशानिर्देश पर कार्य करेगी,

रिपोर्ट- चमन शर्मा, अलीगढ़

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें