1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. aligarh news industrialist and mangalayatan teerth dham university founder pawan jain is no more acy

Aligarh News: मंगलायतन तीर्थधाम-यूनिवर्सिटी के संस्थापक पवन जैन नहीं रहे, उद्योगपतियों में शोक की लहर

अलीगढ़ में पवन जैन के निधन पर उद्योग पतियों में शोक की लहर दौड़ गई. पवन जैन मंगलायतन तीर्थधाम और यूनिवर्सिटी के संस्थापक हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
मंगलायतन तीर्थधाम व यूनिवर्सिटी के संस्थापक पवन जैन
मंगलायतन तीर्थधाम व यूनिवर्सिटी के संस्थापक पवन जैन
फाइल फोटो

Aligarh News: अलीगढ़ के जाने माने पावना ग्रुप के मालिक, उद्योगपति, समाज सेवक, वरिष्ठ पत्रकार, मंगलायतन तीर्थधाम व मंगलायतन यूनिवर्सिटी के संस्थापक पवन जैन का बीमारी के चलते निधन हो गया. अलीगढ़ में पवन जैन के निधन पर उद्योग पतियों में शोक की लहर दौड़ गई.

पवन जैन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र भी रहे. पवन जैन के सुपुत्र स्वप्निल जैन पावना ग्रुप, मंगलायतन तीर्थधाम का काम देख रहे हैं.

पवन जैन का ऐसा रहा सफर

पवन जैन ने बुलंदशहर के डीएवी इंटर कॉलेज से 1969 में बीए किया था, जिसके बाद हिन्दी में एमए किया. पवन जैन नवभारत टाइम्स, टाइम्स ऑफ इंडिया, समाचार भारती, पीटीआई में पत्रकार रहे. बतौर उद्योगपति पवन जैन पावना ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर थे. पावना जैदी सिक्योरिटी सिस्टम इनकी फ्लेगशिप कंपनी थी.

पवन जैन शिक्षाविद भी थे, इन्होंने श्री केके जैन एजूकेशनल ट्रस्ट बनाया और 1998 में डीपीएस अलीगढ़ शुरू किया. हाथरस में भी डीपीएस स्कूल खोला. मंगलायतन यूनिवर्सिटी की स्थापना भी पवन जैन ने की. 2004 में आशा किरण शुरू किए, जिससे मंगलायतन तीर्थधाम की स्थापना की.

पवन जैन ने आचार्य कुंदकुंद रिसर्च इंस्टीट्यूट, श्री आदिनाथ विद्या निकेतन, भगवान महावीर धर्मार्थ औषधालय भी शुरू किए. यूएस में जैन सेंटर ऑफ ग्रेटर फोनिक्स, कनाडा में एसएस जैन फाउंडेशन से भी पवन जैन जुड़े हुए थे.

(रिपोर्ट- चमन शर्मा, अलीगढ़)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें