1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. taj mahotsav will be held from february 18 to 27 in agra acy

Agra News: 18 से 27 फरवरी तक ताज महोत्सव का आयोजन, देशभर से जुटेंगे शिल्पकार और सैलानी

आगरा में 1992 से लगने वाले ताज महोत्सव का आयोजन इस बार निर्धारित तिथियों पर किया जाएगा. पिछले साल कोरोना संक्रमण की वजह से आयोजन को स्थगित कर दिया गया था. मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने बैठक कर आयोजन को 18 से 27 फरवरी तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया है

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
ताज महोत्सव
ताज महोत्सव
प्रभात खबर

Agra News: आगरा में होने वाले ताज महोत्सव आयोजन को इस साल पूर्ण निर्धारित तिथि के दौरान ही कराया जाएगा. इसके आयोजन को लेकर मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने एक बैठक की, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ताज महोत्सव को पूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए संबंधित समितियों का गठन किया जाए. उन्होंने बताया कि आगे आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए अगर तिथियों में बदलाव करना पड़े तो इसकी भी रणनीति बनाई जाए.

ताजनगरी आगरा में 1992 से हर साल 18 से 27 फरवरी तक ताज महोत्सव का आयोजन किया जाता है. यह आयोजन थाना ताजगंज स्थित शिल्पग्राम में होता है. वहीं पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते ताज महोत्सव का आयोजन टाल दिया गया था. जिसके बाद इस बार ताज महोत्सव के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है.

आगरा में आयोजित होने वाले ताज महोत्सव में देश भर से शिल्पकार आते हैं और हजारों की संख्या में सैलानी भी यहां पहुंचते हैं. महोत्सव के आयोजन को लेकर शुक्रवार शाम को मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग सहित कई अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया जिसमें उन्होंने ताज महोत्सव आयोजन को सफल बनाने के लिए तमाम निर्देश दिए.

मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने निर्देश दिए कि जिम्मेदार लोगों की कमेटियां बनाई जाए जिसमें मेला स्थल व्यवस्था समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन समिति, प्रचार प्रसार समिति, सुरक्षा एवं यातायात समिति, स्टाल आवंटन समिति, टिकट बिक्री व लेखा समिति, कलाकार शिल्पी आवासी व्यवस्था समिति व टेंडर समेत स्पॉन्सर संसाधन समिति भी बनाई जाए एवं तत्कालीन इन्हें सक्रिय कर दिया जाए.

ताज महोत्सव में शिल्पकारों की स्टाल लगने के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम शिल्पग्राम के मुक्ताकाशीय मंच पर आयोजित किए जाते हैं. वहीं इसके साथ-साथ शहर के सुरसदन और सदर बाजार में भी कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं. वहीं मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने पर्यटन विभाग व अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ताज महोत्सव की टीम के लिए आमजन से निर्धारित तिथि से एक हफ्ता पहले आवेदन और थीम ले ली जाए, ताकि समय पर महोत्सव की थीम को निर्धारित किया जा सके.

मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने बताया कि इस बार ताज महोत्सव में आने वाले आगंतुकों से ₹50 एंट्री फीस ली जाएगी. साथ ही शिल्पग्राम में लगाने वाले फूड स्टॉल और शिल्पकार स्टॉल पर लगने वाले शुल्क में भी कमी की जाएगी. मौसम में आने वाले विदेशी पर्यटक और 3 साल से कम आयु के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा. और महोत्सव में स्ट्रीट वेंडरों को जागरूक किया जाएगा कि वह अपने पास कूड़ेदान का इंतजाम रखें ताकि कहीं भी गंदगी ना हो सके.

(रिपोर्ट- राघवेंद्र सिंह गहलोत, आगरा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें