1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. madhya pradesh by election result 2020 live updates congress vs bjp victory 28 seat shivraj singh chouhan jyotiraditya scandia kamalnath final mp upchunav parinam aml

Madhya Pradesh Bypoll Result Live : बच जायेगी शिवराज सरकार! 16 सीटों पर भाजपा आगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
File

Mp (madhya Pradesh) By-election Results 2020, Mp By Poll Results 2020 News In Hindi : मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (MP Bypolls) के बाद वोटों की गिनती जारी है. यह उपचुनाव मध्य प्रदेश की राजनीति में बड़ा फेर-बदल कर सकता है. 28 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान हो चुके हैं. आजतक-एक्सिस की ओर से कराये गये एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि सत्तारुढ़ भाजपा यहां 16 से 18 सीटों पर जीत रही है. जबकि कांग्रेस 10 से 12 सीटों पर सिमट रही है. इन 28 सीटों में से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के त्यागपत्र देकर भाजपा (BJP) में शामिल होने से तथा तीन सीटें विधायकों के निधन होने से खाली हुई थीं. मध्यप्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में भाजपा (Shivraj Singh Chouhan) के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

16 सीटों पर भाजपा आगे, कांग्रेस को 8 सीटों पर बढ़त

भारतीय जनता पार्टी 16 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस 8 सीटों पर बढ़त बना ली है. 3 सीटों पर अभी रूझान आने बाकी हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा 14 सीट पर आगे 

मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर मतों की गिनती जारी है. 14 सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. जबकि पांच सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है. 7 सीटों के रूझान अभी नहीं आये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ग्वालियर में सबसे ज्यादा 32 राउंड की गिनती

मतगणना में सबसे अधिक राउण्ड ग्वालियर जिले के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर पूर्व में 32 राउण्ड और सबसे कम अनूपपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर में 18 राउण्ड होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

वोटों की गिनती जारी 

28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गयी है. मध्य प्रदेश के 19 जिलों की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम राज्य की भाजपा नीत शिवराज सिंह चौहान सरकार का भविष्य तय करेंगे. 19 जिलों की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए संबंधित जिला मुख्यालयों में मतगणना प्रात: 8 बजे से शुरू हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

इन सीटों पर हुए हैं उपचुनाव

मध्य प्रदेश (28 सीटें) : जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भाण्डेर, करेरा, पोहरी, बमोरी, अशोक नगर, मुंगावली, सुरखी, मल्हारा (मलेहरा), अनूपपुर, सांची, ब्यावरा, आगर, हाटपिपलिया, मांधाता, नेपानगर, बदनावर, सांवेर, सुवासरा.

email
TwitterFacebookemailemail

विधानसभा की स्थिति

मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं. उपचुनाव की घोषणा होने के बाद दमोह से कांग्रेस के विधायक राहुल लोधी भी त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हो गये. सदन की प्रभावी संख्या 229 के आधार पर बहुमत का जादुई आंकड़ा 115 का होता है. भाजपा को इस आंकड़े को पाने के लिये आठ सीट की जरूरत है जबकि कांग्रेस को सभी 28 सीटें जीतना जरूरी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मतगणना शुरू

राज्य के 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतगणना शुरू हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश के लिए अहम है यह उपचुनाव

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर 68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जो सात महीने पुरानी भाजपा सरकार के भाग्य का निर्णय करेगा. मास्क और दस्ताने पहने मतदाता चुनाव बूथों के बाहर लंबी पंक्तियों में खड़े नजर आए जहां पीपीई किट पहने चुनावकर्मियों ने उनकी मदद की. यह देश में इस तरह की पहली चुनावी कवायद रही.

email
TwitterFacebookemailemail

MP Bypolls Results 2020 Date and Time, MP Bypolls, By-Elections 2020 मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (MP Bypolls) के बाद वोटों की गिरती जारी है. यह उपचुनाव मध्य प्रदेश की राजनीति में बड़ा फेर-बदल कर सकता है. 28 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान हो चुके हैं. आजतक-एक्सिस की ओर से कराये गये एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि सत्तारुढ़ भाजपा यहां 16 से 18 सीटों पर जीत रही है. जबकि कांग्रेस 10 से 12 सीटों पर सिमट रही है. इन 28 सीटों में से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल होने से तथा तीन सीटें विधायकों के निधन होने से खाली हुई थीं. मध्यप्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें