1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum east
  5. train news naxalites in chakradharpur railway division of jharkhand landmines blown railway track before bharat bandh howrah mumbai main rail route stalled for hours trains started operating grj

Train News : झारखंड के चक्रधरपुर रेल मंडल में नक्सलियों का उत्पात, भारत बंद से पहले लैंडमाइंस से उड़ाया रेलवे ट्रैक, घंटों ठप रहा हावड़ा-मुंबई मुख्य रेल मार्ग, ट्रेनों का परिचालन हुआ शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Train News : रेलवे ट्रैक ठीक करने में जुटे रेल कर्मचारी
Train News : रेलवे ट्रैक ठीक करने में जुटे रेल कर्मचारी
प्रभात खबर

Train News, जमशेदपुर (कुमार आनंद) : झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों ने एक बार फिर अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है.चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटापहाड़ के पास नक्सलियों ने लैंडमाइंस लगाकर रविवार की रात रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया है. इससे हावड़ा-मुंबई मुख्य रेल मार्ग काफी देर के लिए ठप हो गया. इसके बाद चक्रधरपुर रेल मंडल में ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया. जानकारी के अनुसार ये घटना रात करीब सवा दो बजे की है. आपको बता दें कि नक्सलियों ने आज सोमवार 26 अप्रैल को भारत बंद बुलाया है. नक्सलियों द्वारा रेलवे ट्रैक उड़ाने की सूचना मिलने के बाद जिला पुलिस, आरपीएफ के साथ-साथ रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए. रेलवे ट्रैक को ठीक किया गया और ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है.

चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत लोटा पहाड़ सोनुआ स्टेशन के बीच नक्सलियों ने पटरी उड़ाया. चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटापहाड़ व सोनुवा स्टेशनों के बीच माओवादियों ने रेलवे लाइन को बम से उड़ा दिया. इस वजह से हावड़ा- मुम्बई मुख्य रेल मार्ग में ट्रेनों का परिचालन घंटों से ठप है. मिली जानकारी के मुताबिक माओवादियों ने यहां अप रेललाइन को उड़ाने में शक्तिशाली केन बम का इस्तेमाल किया है, वहीं डाउन लाइन से आ रही ट्रेन के लोको पायलट ने इस घटना की जानकारी नजदीक के स्टेशन मास्टर और रेलवे कंट्रोल को वायरलेस से दी. रेलवे कंट्रोल में सूचना मिलते ही सुरक्षा कारणों से हावड़ा -मुंबई मुख्य रेल मार्ग में चल रही सभी ट्रेनों को रोकने का आदेश जारी किया गया. इसमें यात्री ट्रेन 3 और करीब दर्जनभर गुड्स ट्रेन जहां-तहां खड़ी हो गई.

नक्सलियों ने उड़ाया था रेलवे ट्रैक
नक्सलियों ने उड़ाया था रेलवे ट्रैक
प्रभात खबर

आरपीएफ व पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई के दौरान घटनास्थल से नक्सलियों द्वारा लगाये एक लाल रंग का बैनर बरामद किया है. बैनर में सरकार को अलर्ट करते हुए किसान आंदोलन को समर्थन एवं संघर्षों पर दमन के खिलाफ 26 अप्रैल को भारत बंद की घोषणा भाकपा माओवादी का बतौर अपीलकर्ता का भी उल्लेख किया है. इस कारण दक्षिण पूर्व रेलवे आरपीएफ ने अलर्ट जारी किया है. झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों ने रेलवे लाइन को बम से उड़ाया तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

डीआरएम विजय कुमार साहू ने प्रभात खबर को बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद रेलवे के अधिकारी एवं बम निरोधक दस्ता के सदस्य घटनास्थल पर पहुंच कर जांच में जुट गये. अप एवं डाउन की सुरक्षा को लेकर स्थानीय पुलिस, आरपीएफ और सुरक्षा बल के साथ-साथ रेलवे के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे. रेल प्रशासन की टीम रेलवे ट्रैक को ठीक करने में लगी थी और जल्द रेलवे ट्रैक ठीक होने के बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें