1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. second phase of public health survey health check up of all the people above 40 in the district from sseptember 7 smr

जन स्वास्थ्य सर्वे का दूसरा चरण : राज्य के सभी जिले में 40 से अधिक उम्रवालों की स्वास्थ्य जांच सात सितंबर से

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोविड-19 के मद्देनजर सात  से 14 सितंबर तक राज्य के सभी जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गहन जन स्वास्थ्य सर्वे का दूसरा चरण एक साथ चलाया जायेगा.
कोविड-19 के मद्देनजर सात से 14 सितंबर तक राज्य के सभी जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गहन जन स्वास्थ्य सर्वे का दूसरा चरण एक साथ चलाया जायेगा.
Prabhat Khabar

रांची : कोविड-19 के मद्देनजर सात से 14 सितंबर तक राज्य के सभी जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गहन जन स्वास्थ्य सर्वे का दूसरा चरण एक साथ चलाया जायेगा. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने बताया कि अभियान के दौरान 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों में हाइ बीपी, डायबिटीज, सांस संबंधी बीमारी, लीवर, मुंह का कैंसर, कुष्ठ रोग और बीएमआइ की जांच की जायेगी. सहिया, एएनएम एवं सीएचओ के माध्यम से यह अभियान चलाया जायेगा.

सभी जिलों के सिविल सर्जन आैर आरसीएच पदाधिकारी को प्रधान सचिव ने पत्र लिख कर निर्देश दिया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में 40 से अधिक आयु समूह व पूर्व से किसी बीमारी से प्रभावित लोगों को प्राथमिकता देते हुए शत-प्रतिशत जांच करें. शहरी क्षेत्र में भी विस्तृत गहन जांच सर्वे सुनिश्चित करें. सभी जिलों के उपायुक्त को विभिन्न विभागों से समन्वय बनाते हुए गहन जन स्वास्थ्य सर्वे को सफल बनाने का निर्देश दिया गया है.

14 तक चलेगा अभियान : 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों में हाइ बीपी, डायबिटीज, सांस संबंधी बीमारी, लीवर, मुंह का कैंसर, कुष्ठ रोग व बीएमआइ की जांच की जायेगी. प्रधान सचिव ने सभी जिलों के सिविल सर्जन और आरसीएच पदाधिकारी को पत्र लिख कर निर्देश दिया

सर्वे के दौरान किस दिन-क्या होगा

सात से अभियान शुरू : गहन जन स्वास्थ्य सर्वे अभियान सात सितंबर से शुरू होगा. इसमें सहियाओं द्वारा दीवार लेखन का कार्य किया जायेगा. माइकिंग एवं संचार के अन्य माध्यमों द्वारा अभियान का प्रचार-प्रसार किया जायेगा.

आठ से 10 तक घर-घर सर्वे

आठ से 10 सितंबर तक सहियाओं द्वारा घर-घर जा कर आवश्यक जानकारी इकट्ठा की जायेगी. 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की जानकारी प्रपत्र में इकट्ठा की जायेगी. इस दौरान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों और पांच से 19 वर्ष तक के बच्चों-किशोरों की भी सूची बनायी जायेगी.

11 से 14 तक कैंप लगा कर जांच : 11 से 14 सितंबर तक कैंप लगा कर एएनएम और सीएचओ द्वारा हाइ बीपी, डायबिटीज, सांस संबंधित बीमारी, लीवर से संबंधित समस्या, मुंह का कैंसर, कुष्ठ रोग एवं अत्यधिक मोटापा इत्यादि की जांच की जायेगी. 15 सितंबर उक्त सभी कार्यों का प्रतिवेदन समर्पित करना होगा.

जुलाई में हुए सर्वे में 56 हजार लोग मिले थे

पिछली बार जुलाई माह में सर्वे हुआ था. इसमें 40 से अधिक आयु वर्ग 56 हजार लोग मिले थे, जिनमें डायबिटीज, हाइ बीपी के लक्षण थे और वे कोरोना संदिग्ध थे.

स्टैटिक केंद्र में 780 की जांच, 60 मिले पॉजिटिव

रांची. कोविड-19 के नियंत्रण के लिए रांची में आठ स्थानों पर जिला प्रशासन द्वारा स्टैटिक सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाये गये हैं. शुक्रवार को आठ केंद्रों पर 780 सैंपल लिये गये. जांच में 60 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है.

जिला स्कूल, (रांची) में 171, क्रॉउन पब्लिक स्कूल (रातू) में 31, डोरंडा कॉलेज में 135, जगन्नाथ क्लब (धुर्वा) में 110, राम लखन सिंह यादव कॉलेज (कोकर) में 170, स्वागत बैंक्वेट हॉल (हरमू) में 89, तरुण विकास मिडिल स्कूल (चुटिया) में 46 और गवर्नमेंट मीडिल स्कूल (बरियातू) में 28 सैंपल लिये गये.

वहीं, कैंपों में काम करनेवाले कर्मियों को डीडीसी व एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने शुक्रवार को निर्देश दिया कि जो भी व्यक्ति सैंपल देेने आयें, हर हाल में उनका मोबाइल नंबर लें. उस नंबर पर फोन करके उसे वेरिफाइ भी करें.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें