1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. back to school campaign start in jharkhand children get benefit run from this date smj

झारखंड में बैक टू स्कूल कैंपेन की होगी शुरुआत, बच्चों को मिलेगा लाभ, इस तारीख से चलेगा अभियान

बच्चों को स्कूलों से दोबारा जोड़ने और शत-प्रतिशत उपस्थिति को लेकर राज्य सरकार बैक टू स्कूल कैंपेन चलायेगी. आगामी 5 अप्रैल, 2022 से करीब एक माह तक पूरे राज्य में अभियान चलेगा. इसके तहत कई कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को फिर से स्कूल आने को लेकर प्रोत्साहित किया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: बच्चों को स्कूलों से दोबारा जोड़ने को लेकर बैक टू स्कूल कैंपेन का होगा आयोजन.
Jharkhand news: बच्चों को स्कूलों से दोबारा जोड़ने को लेकर बैक टू स्कूल कैंपेन का होगा आयोजन.
फाइल फोटो.

Jharkhand news: कोरोना काल के बाद झारखंड में स्कूलों के दोबारा खोले जाने के साथ शत-प्रतिशत बच्चों के नियमित उपस्थिति बनाये रखने के लिए राज्य सरकार की ओर 'स्कूल रुआर 2022' अभियान (यानी बैक टू स्कूल कैंपेन) चलाया जायेगा. इसके तहत बच्चों को स्कूल से वापस जोड़े जाने का अभियान चलाया जायेगा. इस संबंध में मुख्य सचिव ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को अभियान चलाने का निर्देश दिया है. इसके तहत राज्य के सभी डीसी को पत्र भेजा गया है.

कोरोना की स्थिति सामान्य होने पर खुले स्कूल

पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों की शिक्षा पर पड़ा है. महामारी के कारण काफी समय तक स्कूलों को बंद रखा गया था. लेकिन, कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने के बाद राज्य सरकार ने धीरे-धीरे स्कूलों को खोलना शुरू किया. जिसके बाद प्राथमिक स्कूलों को खोल दिया गया है.

बच्चों को दोबारा स्कूलों से जोड़ना बड़ी चुनौती

इसके बाद सभी बच्चों को दोबारा विद्यालय में लाना एवं उनकी नियमित उपस्थिति बना रखना चुनौती है, जिसके लिए सभी विभाग को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है. इसके लिए जिले के डीसी एवं डीडीसी को यह दायित्व दिया गया है कि वे जिले के विभिन्न विभागों के साथ समन्वय बनाते हुए सांसद, विधायक एवं ग्राम पंचायत के कार्यकारी प्रतिनिधियों को इस अभियान में शामिल कराएंगे.

शिक्षा विभाग की ओर से बैक टू स्कूल कैंपेन का आयोजन

शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों के विद्यालय में नियमित उपस्थिति एवं ठहराव के लिए 30 दिवसीय स्कूल रूआर यानी बैक टू स्कूल कैंपेन चलाया जाएगा. इसका उद्देश्य 6 से 18 अायुवर्ग के नामांकित सभी बच्चों का विद्यालय में शत-प्रतिशत उपस्थिति को बनाये रखना है. इस अभियान की शुरुआत आगामी 5 अप्रैल, 2022 से होगी तथा इसकी समाप्ति 4 मई, 2022 को होगी.

एक माह तक चलने वाले 'स्कूल रूअर 2022' कार्यक्रम की स्थिति

अभियान के 30 दिनों को दो भागों में बांटकर कार्यक्रम किया जायेगा. इसके तहत पहले के 10 दिन जिला एवं प्रखंड अंतर्गत कार्यालय में बैठक एवं रणनीति पर काम होगा. वहीं, शेष 20 स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित होंगे. इन 20 दिनों में स्कूलों में हर दिन अलग-अलग गतिविधि की जाएगी, जिसमें शिक्षक एवं बच्चे भागीदार होंगे. 'स्कूल रूअर 2022' कार्यक्रम का सतत अनुश्रवण जिला परियोजना कार्यालय एवं प्रखंड स्तर पर कार्यरत सभी पदाधिकारी एवं कर्मी द्वारा ई विद्यावाहिनी के माध्यम से किया जायेगा.

रिपोर्ट : प्रताप मिश्रा, सरायकेला.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें