1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. aapke dwar program is reaching people at your door minister champai said water reach the fields throughout year smj

लोगों के पास पहुंच रहा आपके द्वार कार्यक्रम, मंत्री चंपई बोले- खेतों में सालोंभर पहुंचेगा पानी, तैयारी शुरू

सरायकेला के मुड़कुम पंचायत भवन में आपकी सरकार, आपके अधिकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन हुआ. मंत्री चंपई सोरेन ने राज्य सरकार की योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता दोहरायी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: सरायकेला में मंत्री चंपई सोरेन ने महिला लाभुक को विकास योजनाओं का दिया लाभ.
Jharkhand news: सरायकेला में मंत्री चंपई सोरेन ने महिला लाभुक को विकास योजनाओं का दिया लाभ.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार लोगों की सरकार है. किसानों के खेतों में कैसे सालों भर पानी पहुंचे और किसान खेती कर आत्मनिर्भर बनें. इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है. उक्त बातें राज्य सरकार के आदिवासी कल्याण सह परिवहन मंत्री चंपाई सोरेन ने सरायकेला प्रखंड के मुड़कुम पंचायत भवन में आपकी सरकार, आपके अधिकार, आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

मंत्री श्री सोरेन ने कहा कि राज्य के युवा मुख्यमंत्री की सोच है कि सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे आमलोगों तक उनके घरों तक पहुंचाया जाये. इसलिए पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है जहां अधिकारी आपके द्वार पर योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए ही आये हुए हैं इसका लाभ लें.

उन्हाेंने नशा को राज्य के विकास में सबसे बडा बाधक करार देते हुए कहा कि नशा से दूर रहें और अपने बच्चों को शिक्षा दें. सरकार गांव के बच्चों को शहरी स्कूलों की तर्ज पर ग्रामीण स्कूल में सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है इसके लिए प्रयास कर रही है, ताकि गांव में बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके.

मंत्री श्री सोरेन ने बच्चों को राज्य का भविष्य बताते हुए कहा कि यही बच्चे आगे चल कर राज्य का नेतृत्व करेंगे और विकास करेंगे. इसलिए बच्चों की शिक्षा में किसी तरह की कोताही नही बरतें. कहा कि मुडकुम गांव खरकई नदी के तट पर ह. यहां का पानी खेतों में कैसे पहुंचे इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिये हैं. खेतों में पानी पहुंचने पर किसान सालों भर तीन फसल उपजा सकेंगे. कहा कि हड़िया बेच कर जीवन यापन करने वाली महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा फूलो-झानो योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है, इसमें सरकार पैसा दे रही है, ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बनें.

सर्व पेंशन योजना से सभी को मिल रहा लाभ: डीसी

शिविर को संबोधित करते हुए डीसी अरवा राजकमल ने कहा कि कुछ दिन पूर्व ही पेंशन योजना के कोटा निर्धारित होने के कारण कई कई लोग पेंशन से वंचित हो जाते थे. हम चाह कर भी उन्हें वास्तव में पेंशन योजना से लाभान्वित नहीं कर पाते थे. आज हेमंत सोरेन सरकार द्वारा सर्व पेंशन योजनाओं के तहत सभी योग्य लाभुकों को पेंशन योजना से जोड़ कर लाभान्वित किया जा रहा है. डीसी ने सरकार की महत्वाकांक्षी योजना राशन, पेंशन, श्रम निबंधन, आवास, धोती- साड़ी योजना समेत कई योजनाओं की जानकारी देते हुए लाभ लेने का आग्रह किया.

कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. इसके बाद विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल का मुख्य अतिथि द्वारा भ्रमण किया गया. कार्यक्रम का संचालन बीडीओ सरायकेला मृत्युंजय कुमार द्वारा किया गया. मौके पर डीडीसी प्रवीण कुमार गागराई, एसडीओ रामकृष्ण कुमार, आईटीडीए निदेशक संदीप कुमार दोराईबुरू, प्रमोद कुमार झा के अलावे कई पदाधिकारी व झामुमो नेता उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें