1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarkari jobs news cabinet on giving priority to jharkhandi youth in jobs jssc take only one exam smj

Sarkari Jobs News : झारखंडी युवाओं को नौकरी में तवज्जो पर कैबिनेट की मुहर, JSSC लेगा सिर्फ एक परीक्षा

झारखंड कैबिनेट ने गुरुवार को 27 प्रस्तावों पर मंजूरी दी है. अब झारखंड के शिक्षित बेरोजगारों को नौकरियों में प्राथमिकता मिलेगी. वहीं, JSSC की परीक्षा में अब सिर्फ एक परीक्षा ही होंगे. इसके अलावा झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र आगामी 3 से 9 सितंबर, 2021 तक चलने संबंधी स्वीकृति दी गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड कैबिनेट में कुल 27 प्रस्तावों पर लगी मुहर.
झारखंड कैबिनेट में कुल 27 प्रस्तावों पर लगी मुहर.
फाइल फोटो.

Sarkari Jobs News, Jharkhand News (रांची) : झारखंड की हेमंत कैबिनेट ने गुरुवार को राज्य के शिक्षित बेराेजगारों को सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दी है. झारखंड कैबिनेट में कुल 27 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. नियोजन नियमावली की स्वीकृति मिलने के साथ ही राज्य में नियुक्ति प्रक्रिया की राह आसान हो गयी है. वहीं, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में अब सिर्फ एक परीक्षा आयोजित होगी. पीटी परीक्षा की व्यवस्था अब खत्म कर दी गयी है. इसके अलावा झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र 3 से 9 सितंबर, 2021 तक चलने संबंधी स्वीकृति कैबिनेट ने दी है. इस दौरान 5 कार्य दिवस होंगे.

गुरुवार को झारखंड कैबिनेट के अहम फैसले में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा में शिक्षकों की कमी को देखते हुए PHD और नेट पास अभ्यर्थियों को घंटी आधारित शिक्षक के रूप में नियुक्ति पर अपनी मुहर लगायी है. इस दौरान उन्हें मानदेय के रूप में हर महीने 36 हजार रुपये दिये जायेंगे.

कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने बताया कि जेएसएसी द्वारा ली जानेवाली प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा के स्थान पर सभी परीक्षाओं के लिए केवल एक चरण की मुख्य परीक्षा लेने का फैसला किया. इन परीक्षाओं में भाषा ज्ञान का पेपर क्वालिफाइंग होगा. इसमें उत्तीर्ण होने के लिए हिंदी व अंगरेजी विषय को जोड़ कर 30 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा. हालांकि, मेधा सूची में इन दोनों विषयों को नहीं जोड़ा जायेगा.

वहीं, कैबिनेट ने राज्य स्तरीय पदों के लिए की जाने वाली बहाली के लिए 12 क्षेत्रीय भाषाओं को चिह्नित किया. इन क्षेत्रीय भाषाओं में उर्दू, संथाली, बांग्ला, मुंडारी, हो, खड़िया, कुड़ख, कुरमाली, खोरठा, नागपुरी, पंच परगनिया व उड़िया शामिल हैं. इनमें से किसी एक भाषा में अभ्यर्थी परीक्षा दे सकेंगे. वहीं, जिला स्तरीय पदों पर बहाली के लिए जिलावार चिह्नित क्षेत्रीय जनजातीय भाषाओं में से किसी एक का विकल्प होगा.

इसके अलावा पोस्को एक्ट के तहत चल रहे 22 फास्ट ट्रैक कोर्ट को अगले दो वर्ष का अवधि विस्तार दिया गया है. वहीं, झारखंड सचिवालय सेवा नियुक्ति नियमावली में संशोधन को स्वीकृति मिली है. साथ ही मतदाता पहचान पत्र के लिए 3 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है. मुआवजा नियमावली में भी संशोधन किया गया है. इसके तहत निर्वाचन कार्य में लगे कर्मियों को मुआवजा मिलेगा. वहीं, नक्सली क्षेत्र में निर्वाचन कार्य में लगे कर्मियों को भी अलग से मुआवजा दिया जायेगा.

जेपीएससी में तीन सदस्यों की नियुक्ति

कैबिनेट ने झारखंड लोक सेवा आयोग में तीन सदस्यों की नियुक्ति के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की. इन तीन सदस्यों में लाला लक्ष्मी नारायण डिग्री कॉलेज, सिरसा, उत्तर प्रदेश में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत अजीता भट्टाचार्य, गोस्सनर कॉलेज के संथाली विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ अनिमा हांसदा व विनोबा भावे विश्वविद्यालय के संत कोलंबा महाविद्यालय में उर्दू विभाग के अध्यक्ष डॉ जमाल अहमद शामिल हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें