1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather update hundreds of kutcha houses broken due to continuous rain 8 died know what happened in which district srn

Jharkhand Weather: लगातार हो रही बारिश से सैकड़ों कच्चे घर टूटे, 8 की मौत, जानें कहां किस जिले में क्या हुआ

बंगाल से उठे चक्रवती तूफान का असर झारखंड में भी हुआ है. सबसे अधिक वर्षा धनबाद के पुटकी में हुआ है. जहां 300 मिमी से ज्यादा वर्षा रिकॉर्ड की गयी है. लगातार हो रही बारिश से सैकड़ों कच्चे घर टूट गये हैं. तो वहीं 8 लोगों की मौत हो गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast : लगातार हो रही बारिश से सैकड़ों कच्चे घर टूटे
Jharkhand Weather Forecast : लगातार हो रही बारिश से सैकड़ों कच्चे घर टूटे
फोटो-अरविंद

रांची : बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान का असर झारखंड पर भी पड़ा. शुक्रवार को तूफान की दिशा झारखंड से बिहार की ओर हो गयी. बिहार जाने के क्रम में दो दिनों तक झारखंड के कई जिलों में बारिश हुई. गुरुवार को धनबाद के पुटकी में एक दिन में 300 मिमी से अधिक की रिकॉर्ड बारिश हुई.

वहीं, शुक्रवार की सुबह तक गिरिडीह, धनबाद, जामताड़ा और देवघर में मूसलधार बारिश हुई. इसमें सैकड़ों कच्चे घर टूटे, आठ लोगों की मौत हो गयी. तालाब, नदी व डैम के जलस्तर बढ़ गये. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में आया यह चक्रवात निम्न दबाव में बदल गया है. बिहार से एक-दो दिनों में वापस आने का पूर्वानुमान है.

किस जिले में क्या हुई बर्बादी :

धनबाद-जामताड़ा को जोड़नेवाला पुल क्षतिग्रस्त हो गया है. इस कारण आवागमन रोक दिया गया है. पुल क्षतिग्रस्त होने से धनबाद से जामताड़ा जाने की दूरी 25 किमी बढ़ गयी है. गिरिडीह के पीरटांड़ स्थित केंदुआडीह गांव में कच्चा मकान गिर जाने से गुरुवार की रात रूपलाल मांझी और शनिमनुदी देवी की मौत हो गयी.

वहीं सरिया की गरमुंडो खुर्द निवासी पूरन महतो की मौत बरसोती नदी में बहने से हो गयी. बोकारो के कसमार थाना क्षेत्र के दांतू गांव में मिट्टी की दीवार ढहने से उसमें दबकर पूरन नायक की पत्नी चुनैर देवी (60 वर्ष) की मौत हो गयी. देवघर के मोहनपुर, देवीपुर, सोनारायठाढ़ी, करौं व चितरा में 27 मिट्टी के घर गिर गये. दुमका के रानीश्वर प्रखंड के कुमीरखाला गांव में बसंत पहाड़िया की मौत नदी में बहने से हो गयी.

सारवां के बिशनपुर, लखना के पास तीन डायवर्सन बह गये. जलस्तर बढ़ जाने के कारण मसानजोर डैम के 18 गेट खोल गये. यहां जलस्तर 386.3 तक पहुुंच गया है. सिमडेगा के बानो प्रखंड में पांच घर गिर गये. वहीं बांसजोर के बेंदोचुआ गंझूटोली निवासी राजेश तोपनो की ठनका से मौत हो गयी. झरिया के जामाडोबा में 25 फीट व्यास का गोफ बन गया. पूर्वी गोविंदपुर के खड़काबाद में भागाबांध, परासी के बगान बांध व बड़ा बांध, घोड़ा मुर्गा के पेंड्रा बांध एवं सावुर बांध का मेढ़ ढह गया. लाखों रुपये मूल्य की मछलियां बह गयीं.

खेती के लिए भी फायदेमंद नहीं :

इस बारिश से खेती पर भी अच्छा असर नहीं पड़ा है. उद्यान की फसलों को नुकसान हुआ है. सब्जियां खेतों में ही खराब हो रही हैं. धान के लिए फायदेमंद नहीं है. डैम और तालाब में पानी जमा हो जाने से रबी की फसल अच्छी हो सकती है.

राजधानी में हुई करीब 30 मिमी बारिश :

राजधानी में भी गुरुवार की रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. शुक्रवार की शाम 5.30 बजे तक यहां 30 मिमी के करीब बारिश हो गयी है. राजधानी का अधिकतम तापमान भी 27 डिग्री सेसि के आसपास ही रहा. न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेसि के आसपास रहा.

शुक्रवार की सुबह तक कहां हुई कितनी बारिश

स्थान बारिश

बगोदर 145.2

चंदनकियारी 120.4

मरकच्चो 120.2

गोमिया 118.8

मधुपुर 96.6

सिकटिया 98

स्थान बारिश

नंदनडीह 96.2

बरकासुरैया 95.4

सतगांव 95

जामताड़ा 94.2

कोनार 86.2

पुटकी 86

स्थान बारिश

देवघर 80

टुंडी 72

पालगंज 65.4

रामगढ़ 61.2

चांडिल 56.2

मनोहरपुर 55.5

बंगाल की खाड़ी में आया चक्रवात बिहार की ओर जा रहा है. यह कमजोर पड़ गया है. झारखंड में चक्रवात के कारण गुरुवार व शुक्रवार को कई स्थानों पर भारी बारिश हुई. अगले कुछ दिनों तक कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

अभिषेक आनंद, प्रभारी निदेशक, मौसम केंद्र रांची

कहां क्या हुआ

बोकारो जिला के कसमार में दीवार ढहने से वृद्धा की मौत

गिरिडीह में घर गिरने से दो वृद्ध की मौत

रानीश्वर में नदी में बहे युवक की मौत

चीराचास में तेज धार में मारुति वैन बही

धनबाद-जामताड़ा को जोड़नेवाला पुल क्षतिग्रस्त

सरिया में बरसोती नदी की तेज धारा में बुजुर्ग बहा

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें