1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand ranchi news scam in construction of well in kanke ranchi middlemen are grabbing money with the connivance of employees such a case was disclosed srn

रांची के कांके में कुआं निर्माण में घोटाला, कर्मचारियों की मिलीभगत से बिचौलिये हड़प रहे पैसे, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कांके में कुआं निर्माण में घोटाला
कांके में कुआं निर्माण में घोटाला
फाइल फोटो

Ranchi News, Well Construction Scam In Kanke रांची : कांके प्रखंड की छह से अधिक पंचायतों में मनरेगा के तहत बन रहे कुओं में भ्रष्टाचार का खेल सामने आ रहा है. यहां निर्माण से पूर्व ही सामग्री की तुलना में अधिक राशि प्रखंड कर्मचारियों की मिलीभगत से निकाल ली गयी है. लाभुकों तक निर्माण सामग्री नहीं पहुंच रही, पर आपूर्तिकर्ताओं को सीधे भुगतान हो जा रहा है. अब लाभुक पैसे की मांग को लेकर रोज ब्लॉक और डीसी के यहां दौड़ लगा रहे हैं. इसे लेकर डीसी और डीडीसी को पत्र लिखकर जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग भी की गयी है.

निर्माण से पूर्व ही हड़प लिये 1.55 लाख :

कांके की सुकुरहुटू पंचायत की सावधानी कुजूर को मनरेगा के तहत कूप निर्माण योजना की स्वीकृति मिली. इस कूप की प्राक्कलित राशि 3.81 लाख रुपये है. जनवरी से सावधानी ने मजदूर लगाकर काम शुरू कराया. मई तक कुएं की खुदाई 32 फीट कर ली गयी, लेकिन आपूर्तिकर्ताओं ने कोई निर्माण सामग्री नहीं दी. ऐसे में सावधानी ने महिला एसएचजी से 50 हजार रुपये लोन लेकर कुआं निर्माण जारी रखा.

जब वह इसकी जानकारी लेने के लिए ब्लॉक पहुंची, तो पता चला कि बिचौलियों व प्रखंड कर्मियों की मिलीभगत से कुआं निर्माण में प्रयुक्त होनेवाले सामान के 1.55 लाख रुपये का भुगतान हो चुका है. इस बीच यास तूफान से सावधानी का कुआं आधा धंस गया. जब बिचौलियों को इसकी सूचना मिली, तो उसके कुएं के पास एक गाड़ी ईंट, 10 बोरा सीमेंट, एक ट्रक बालू व एक गाड़ी चिप्स गिरा दिया गया.

सावधानी को अब यह समझ में नहीं आ रहा है कि वह अब दोबारा इसकी खुदाई कैसे करवाये, क्योंकि कुआं भी धंस चुका है और मॉनसून भी आने वाला है. ऐसा ही मामला कांके प्रखंड की इचापीड़ी पंचायत के लाभुक मादी उरांव, ऊपरकोनकी पंचायत के नूर उल हक, राड़हा पंचायत की सोनी देवी, सोहराई उरांव, महावीर उरांव, सुकुरहूटू उत्तरी पंचायत के श्रवण साहू आदि के साथ हुआ है. सभी जगह आपूर्तिकर्ताओं ने एक-दो गाड़ी माल गिराया है, जबकि राशि की निकासी कर ली. सभी लाभुकों के एमआइएस रिकॉर्ड से इसकी पुष्टि होती है.

खुद के एक लाख खर्च पर 1.59 लाख भुगतान दिखाया

सुकुरहुटू दक्षिणी पंचायत के धुनधुन महतो के कुएं की खुदाई 30 फीट हो चुकी है. इसमें धुनधुन महतो के घर की जमा पूंजी एक लाख खर्च हो गयी है. वहीं दूसरी ओर आपूर्तिकर्ता द्वारा दो गाड़ी ईंट, दो गाड़ी पत्थर दिया गया है. बदले में आपूर्तिकर्ता को 1.59 लाख का भुगतान दिखाया जा रहा है.

शिकायत के बाद हमने बुधवार को कई कूप निर्माण योजना की जांच की है. इसमें सभी जगह मैटेरियल गिरा पाया गया, कहीं-कहीं पर कम मैटेरियल गिराने की शिकायत लाभुकों द्वारा की गयी थी. लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है. जितना का भुगतान सप्लायर को हुआ है, उतना का मैटेरियल सप्लायर को गिराना पड़ेगा.

शिलवंत भट्ट, बीडीओ, कांके

एक गाड़ी ईंट मिली, भुगतान दिखाया 1.58 लाख रुपये का

प्रखंड की ही सुकुरहुटू दक्षिण पंचायत के लाभुक एजाज अहमद का कुआं भी यास तूफान के कारण धंस गया. एजाज को अब तक मात्र एक गाड़ी ईंट आपूर्तिकर्ता ने उपलब्ध करायी है, जबकि आपूर्तिकर्ता को अब तक 1.58 लाख का भुगतान दिखाया जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें