1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news why cm hemant soren got angry about kisan credit card what was the instructions regarding livestock scheme and cold storage grj

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर क्यों हुए नाराज, पशुधन योजना को लेकर क्या दिया निर्देश

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कई जिलों में पशुधन योजना की प्रगति संतोषजनक नहीं है. सभी उपायुक्त पशुधन विकास योजना के संदर्भ में जिला पशुपालन पदाधिकारी के साथ बैठक कर लोगों को योजना का लाभ दें. समूह में भी पशुपालन करने वालों को सहयोग दें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : योजनाओं की समीक्षा करते सीएम हेमंत सोरेन
Jharkhand News : योजनाओं की समीक्षा करते सीएम हेमंत सोरेन
सोशल मीडिया

Jharkhand News, रांची न्यूज : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के प्रोजेक्ट भवन सभागार में केंद्र एवं राज्य प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा के दौरान कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग को यूरिया व अन्य खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही कृषि की स्थिति को और बेहतर करने को कहा. उन्होंने धनबाद के उपायुक्त को बंद हो चुके माइंस में जमा पानी का उपयोग सिंचाई के लिए करने को कहा. किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने की धीमी गति पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि हर किसान के हाथ में किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए. यह किसानों के लिए बेहद जरूरी है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने निर्देश दिया कि सभी जिले के उपायुक्त केसीसी निर्गत करने के कार्य को गंभीरता से लें. बैंक के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें. जिस जिले में केसीसी की स्थिति ठीक नहीं, वहां बेहतर ढंग से कार्य करने की आवश्यकता है. नये किसानों को भी योजना से जोड़ें. सभी उपायुक्त हर सप्ताह बैंक प्रबंधन के साथ बैठक कर अड़चनों को दूर कर किसानों को केसीसी का लाभ दें. 31 मार्च 2022 तक सभी किसानों का केसीसी से आच्छादन सुनिश्चित करें. यह राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना है.

झारखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि कई जिलों में पशुधन योजना की प्रगति संतोषजनक नहीं है. सभी उपायुक्त पशुधन विकास योजना के संदर्भ में जिला पशुपालन पदाधिकारी के साथ बैठक कर लोगों को योजना का लाभ दें. समूह में भी पशुपालन करने वालों को सहयोग दें. इसके लिए क्लस्टर के तौर पर कार्य करें. योजना को लेकर चतरा ने बेहतर कार्य किया है. उसका अनुसरण सभी जिला करें और बेहतर परिणाम सामने लाएं. उन्होंने स्पष्ट किया कि इसे लेकर ही राज्य सरकार ने खेती के साथ पशुपालन से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने को लेकर योजना को लॉन्च किया है. नवंबर तक पशुधन योजना से अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हों, यह सुनिश्चित होना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोल्ड स्टोरेज निर्माण की गति बेहद धीमी चल रही है. जहां भूमि से संबंधित मामले हैं, वहां जल्द से जल्द भूमि को चिह्नित कर निर्माण कार्य प्रारंभ करें. कोल्ड स्टोरेज निर्माण कार्य की गति भी संतोषजनक नहीं है, इस कार्य में तेजी लाएं. कोल्ड स्टोरेज और कोल्ड रूम के निर्माण के क्रम में बिजली और पानी की उपलब्धता हेतु संबंधित विभाग में आवेदन दे दें, ताकि निर्माण के साथ ही कार्य शुरू हो सके.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें