1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 10th and 12th result 2021 news finalizing the formula for preparing matric and inter results got stuck in the sixth subject smj

JAC 10th-12th Result 2021 News : मैट्रिक व इंटर के रिजल्ट तैयार करने के फार्मूला को अंतिम रूप देने में जुटा जैक, छठे विषय को लेकर फंसा पेच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड में मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
झारखंड में मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
फाइल फोटो.

JAC 10th-12th Result 2021 News (सुनील कुमार झा, रांची) : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट तैयार करने के फार्मूला को अंतिम रूप देने में लगा है. रिजल्ट तैयार करने के लिए अभी भी कुछ बिंदुओं पर अंतिम निर्णय नहीं हो सका है. इनमें से एक बिंदु है मैट्रिक- इंटर में होनेवाली छठी विषय की परीक्षा.

मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के लिए वर्ष 2020 की कक्षा 9वीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा को मुख्य आधार बनाने का निर्णय लिया गया है, लेकिन कक्षा 9वीं और 11वीं में 5 विषय की परीक्षा ली जाती है. इनमें बेस्ट 4 के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाता है.

मैट्रिक और इंटर में छह विषय की परीक्षा होती है. इसमें स्टूडेंटस को एक अतिरिक्त विषय रखने का मौका दिया जाता है. इस साल रिजल्ट में छठे विषय का प्रावधान होगा या नहीं और होगा तो इसका मार्किंग पैटर्न क्या होगा, इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है.

परीक्षार्थियों को दिया गया था ऑप्शन

वर्ष 2021 की मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए अतिरिक्त विषय का ऑप्शन दिया गया है. परीक्षार्थियों को जारी एडमिट कार्ड में छठे विषय का जिक्र किया गया है. ऐसे में इस विषय के लिए अंक नहीं देने पर सवाल खड़े हो सकते हैं. मैट्रिक में अगर किसी परीक्षार्थी ने संस्कृत अतिरिक्त विषय के रूप में रखा हो और अगर वह मुख्य पांच विषय में किसी विषय में फेल कर गया हो, तो उसे संस्कृत में पास होने की स्थिति में पास घोषित किया जाता है. इसी प्रकार इंटर में भी अतिरिक्त विषय परीक्षार्थियों को पास करने में मदद करती है.

मार्किंग का क्या हो सकता है प्रावधान

मैट्रिक-इंटर के परीक्षार्थियों के लिए अतिरिक्त विषय के मार्किंग का पैटर्न क्या हो, इस पर भी प्रारंभिक चर्चा हुई है. कुल 5 विषय के औसत अंक या मुख्य 3 विषय में जिस विषय में स्टूडेंट्स को सबसे अधिक अंक प्राप्त होगा, उस आधार पर अतिरिक्त विषय का अंक तय किया जा सकता है. इस पर फिलहाल अंतिम निर्णय नहीं हुआ है.

मैट्रिक-इंटर रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू : जैक अध्यक्ष

इस संबंध में जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. मार्किंग पैटर्न क्या हो इसकी रूपरेखा तय की गयी है. सभी क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी से भी इस पर सुझाव मांगा गया है. मैट्रिक और इंटर में अतिरिक्त विषय पर भी जल्द निर्णय ले लिया जायेगा.


Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें