1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cpcb annual report 2019 20 hazaribagh ramgarh saraikela are the most polluted city in jharkhand report of central pollution control board came out srn

CPCB Annual Report 2019-20 : झारखंड के ये तीन जिले हैं सबसे ज्यादा प्रदूषित, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रिपोर्ट में बात आयी सामने

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के ये तीन जिले हैं सबसे ज्यादा प्रदूषित
झारखंड के ये तीन जिले हैं सबसे ज्यादा प्रदूषित
फाइल फोटो

Jharkhand News, Ranchi News, Most Polluted City In Jharkhand रांची : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने देश के 100 औद्योगिक शहरों में मौजूद प्रदूषण का आकलन कराया है. इसमें झारखंड के हजारीबाग, सरायकेला और रामगढ़ को गंभीर रूप से प्रदूषित शहरों में रखा है. इस श्रेणी में पूरे देश से 31 शहरों को रखा गया है, जबकि अंतिगंभीर रूप से प्रदूषित श्रेणी में 38 शहरों को रखा गया है. राज्य के तीनों शहरों का इंडेक्स 60 से 70 के बीच है. सीपीसीबी ने वर्ष 2019-20 की वार्षिक रिपोर्ट में इसका जिक्र किया है.

सीइपीआइ को आधार मान कराया अध्ययन

अगर सीइपीआइ का स्कोर 100 में 70 से ऊपर रहा, तो क्रिटिकल यानी अति गंभीर की श्रेणी में रखा गया. 60 से 70 के बीच होने पर सीवियर (गंभीर) शहर की श्रेणी में रखा है. प्रदूषण बोर्ड ने कंप्रिहेंसिव क्वालिटी इनवायरमेंट पॉल्यूशन इंडेक्स (सीइपीआइ) को आधार मानकर अध्ययन कराया था. सीपीसीबी ने रिपोर्ट में कहा है कि राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को इन शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है.

पीएम-10 के डिस्चार्ज मामले में जोधपुर के बाद दूसरे स्थान पर है धनबाद

देश में सबसे अधिक सल्फर का प्रदूषण जमशेदपुर में

सीपीसीबी ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि देश में सबसे अधिक सल्फर से प्रदूषित शहर जमशेदपुर है. यहां 38 मिली ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक सल्फर डायऑक्साइड (एसओ-2) निकल रहा है. इतना सल्फर देश के किसी शहर में नहीं निकलता है.

नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओ-2) निकालने के मामले में भी यह शहर देश में पांचवें नंबर पर है. वहीं पार्टिकुलेट मैटर (पीएम-10) के डिस्चार्ज के मामले में धनबाद जोधपुर के बाद दूसरे स्थान पर है. जोधपुर में 240 मिलीग्राम प्रति क्यूबिक मीटर डिस्चार्ज हो रहा है. वहीं, धनबाद में औसतन 237 मिलीग्राम प्रति क्यूबिक मीटर प्रदूषण डिस्चार्ज हो रहा है. इसी तरह रांची में औसतन 109 तथा जमशेदपुर से औसतन 138 मिलीग्राम प्रति क्यूबिक मीटर डिस्चार्ज हो रहा है.

  • रांची में औसतन पार्टिकुलेट मैटर 109 तथा जमशेदपुर से औसतन 138 मिलीग्राम प्रति क्यूबिक मीटर डिस्चार्ज हो रहा है

  • धनबाद में औसतन 237 मिलीग्राम प्रति क्यूबिक मीटर प्रदूषण डिस्चार्ज हो रहा है

अभी रांची, धनबाद और जमशेदपुर का एक्शन प्लान बन रहा है. प्रदूषण बोर्ड ने प्रदूषण रोकने के लिए कई कदम उठाये हैं. उद्योगों पर नजर रखी जा रही है. जरूरत पड़ी, तो अन्य शहरों का एक्शन प्लान भी तैयार होगा.

राजीव लोचन बख्शी,

सदस्य सचिव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें