34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जरूरत पड़ी, तो बकोरिया मुठभेड़ की होगी सीबीआइ जांच : झारखंड हाइकोर्ट

रांची : झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की अदालत में शुक्रवार को पलामू के सतबरवा के बकोरिया गांव में वर्ष 2015 में नक्सली मुठभेड़ में 12 लोगों के मारे जाने काे लेकर दायर क्रिमिनल रिट याचिका पर सुनवाई हुई. अदालत ने सुनवाई के दाैरान कड़ा रुख अपनाते हुए पुलिस व सीआइडी द्वारा की जा […]

रांची : झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की अदालत में शुक्रवार को पलामू के सतबरवा के बकोरिया गांव में वर्ष 2015 में नक्सली मुठभेड़ में 12 लोगों के मारे जाने काे लेकर दायर क्रिमिनल रिट याचिका पर सुनवाई हुई.
अदालत ने सुनवाई के दाैरान कड़ा रुख अपनाते हुए पुलिस व सीआइडी द्वारा की जा रही जांच पर असंतुष्टि जतायी. माैखिक रूप से कहा कि यदि जरूरत पड़ी, तो मामले की सीबीआइ जांच भी संभव है. सही जांच नहीं होने की स्थिति में मामला सीबीआइ को हैंडअोवर किया जा सकता है.
अदालत ने राज्य के गृह सचिव व डीजीपी को पुलिस आैर सीआइडी द्वारा की गयी मामले की जांच की विस्तृत रिपोर्ट दायर करने का निर्देश दिया. तत्कालीन डीआइजी हेमंत टोप्पो व इंस्पेक्टर हरीश पाठक के मानवाधिकार आयोग के समक्ष दिये गये बयान की प्रति भी प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. केस डायरी व बैलेस्टिक रिपोर्ट भी पेश करने को कहा. इसके बाद अदालत ने मामले की सुनवाई चार सप्ताह के लिए स्थगित कर दी.
हाइकोर्ट ने गृह सचिव व डीजीपी को पुलिस व सीआइडी जांच की विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा
दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग
इससे पूर्व प्रार्थी की अोर से वरीय अधिवक्ता आरएस मजूमदार ने अदालत को बताया कि आठ जून 2015 को सतबरवा में पुलिस ने फरजी नक्सली मुठभेड़ दिखा कर 12 निर्दोष लोगों की हत्या कर दी थी. उनके पास से जो बरामद हथियार दिखाया गया है, वह पुलिस द्वारा प्लांट किया गया था.
वास्तव में मुठभेड़ हुआ ही नहीं था. पुलिस जांच पर उन्हें भरोसा नहीं है. निष्पक्ष जांच के लिए इस मामले की सीबीआइ से जांच कराने का आग्रह किया. उल्लेखनीय है कि प्रार्थी जवाहर यादव ने क्रिमिनल रिट याचिका दायर की है. याचिका में कहा गया है कि पुलिस ने फरजी मुठभेड़ दिखा कर 12 निर्दोष लोगों की हत्या की थी. मामले की सीबीआइ से जांच करायी जाये. साथ ही दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाया जाये.
आठ जून की देर रात हुई थी मुठभेड़
पलामू जिला में आठ जून 2015 की देर रात पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गये थे. पुलिस ने जानकारी दी थी कि पलामू में सतबरवा थाना क्षेत्र के बकोरिया गांव में करीब तीन घंटे तक मुठभेड़ चली, जिसमें 12 माओवादी मारे गये. इस मुठभेड़ की शुरुआत नक्सलियों की ओर से हुई थी, जिसका जवाब पुलिस की ओर से दिया गया. घटना स्थल से पुलिस ने एक क्षतिग्रस्त स्कॉर्पियो, आठ राइफल, 250 कारतूस आदि बरामद किया था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें