1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. pm modi talks to the borobing mukhiya of ramgarh asked how he gives benefits of the scheme to the beneficiaries smj

PM मोदी ने रामगढ़ की बोरोबिंग मुखिया से किये संवाद, पूछा लाभुकों को कैसे देती हैं योजना का लाभ

पीएम मोदी ने रामगढ़ की बोरोबिंग मुखिया नीना देवी और लाभुक आशा देवी से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद किये. पीएम से बात करने पर मुखिया और लाभुक काफी खुश दिखी. वहीं, समय सीमा पर विकास कार्य पूरा किये जाने को लेकर अधिकारियों ने दूसरे पंचायत को भी सीख लेने की बात कही.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: PM मोदी ने रामगढ़ की बोरोबिंग मुखिया और लाभुक से किये संवाद.
Jharkhand news: PM मोदी ने रामगढ़ की बोरोबिंग मुखिया और लाभुक से किये संवाद.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पीएम आवास योजना और स्‍वच्‍छता मिशन आदि योजनाओं के संबंध में रामगढ़ जिला मुख्यालय के सभागार कक्ष में बोरोबिंग मुखिया नीना देवी एवं लाभुक आशा देवी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद किये. इस दौरान पीएम श्री मोदी ने मुखिया नीना देवी से पूछा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे देती हैं. इस पर मुखिया ने कहा कि पहले ग्रामसभा में योग्य लाभुकों का चयन कर इनका नाम सूची में दर्ज किया जाता है. इसके बाद लाभुकों को पीएम आवास की राशि किस्तों में आवंटित की जाती है.

पीएम ने लाभुक से की बात

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने बोरोबिंग गांव की प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक आशा देवी से भी संवाद किया. पीएम ने इनसे पूछा कि पीएम आवास मिलने के बाद कैसा लग रहा है. इसे बनाने में कोई कठिनाई तो नहीं हुई. इस पर लाभुक ने कहा कि पीएम आवास बनाने में मुझे कोई परेशानी नहीं हुई. अपना पक्का मकान बनने से काफी खुशी महसूस कर रही हूं, क्योंकि पहले मैं और मेरी दो बेटी कच्चा मकान में रहते थे.

अन्य योजनाओं का भी मिला लाभ

इन्हें पीएम आवास योजना के साथ अभिशरण का भी लाभ मिला है. जिसमें स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत शौचालय, उज्जवला योजना के तहत गैस चूल्हा, सौभाग्य योजना के तहत बिजली, मुख्यमंत्री विधवा सम्मान पेंशन, श्रम कार्ड योजना का लाभ मिला है.

इन अधिकारियों की रही उपस्थिति

मालूम हो कि रामगढ़ जिला में प्रधानमंत्री के साथ संवाद के लिए बोरोबिंग पंचायत का चयन किया गया था. इस अवसर पर रामगढ़ डीडीसी नागेंद्र सिन्हा, बीडीओ उदय कुमार, परियोजना निदेशक फनींद्र गुप्ता, पंचायत सेवक सुमित सिन्हा, पंचायत स्वयं सेवक जगरनाथ बेदिया सहित कई मौजूद थे.

गौरवांवित महसूस कर रही हूं : मुखिया

बोरोबिंग पंचायत की मुखिया नीना देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री से संवाद कर गौरवांवित महसूस कर रही हूं. यह मेरे जीवन का अद्भुत क्षण था. इस पल को मैं जीवन भर याद रखूंगी. उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक 79 प्रधानमंत्री आवास का लक्ष्य मिला था. जिसमें निर्धारित समय के अंदर 78 आवास को पूरा कराया गया है, जबकि विवाद के कारण एक अधूरा है. जिस कारण मुझे प्रधानमंत्री से संवाद करने का अवसर प्राप्त हुआ. बता दें कि राज्य के अधिकारियों ने भी इस पंचायत के दौरा के क्रम में यहां बनाये गये पीएम आवास को देख कर काफी प्रशंसा कर चुके हैं.

बोरोबिंग पंचायत में अच्छा काम हुआ : बीडीओ

वहीं, बीडीओ उदय कुमार ने कहा कि बोरोबिंग पंचायत में विकास कार्य अच्छे हुए हैं. खास कर समय सीमा के अंदर प्रधानमंत्री आवास को धरातल पर उतारकर योग्य लाभुकों को लाभ दिया गया है. दूसरे पंचायत को भी सीख लेने की जरूरत है.

रिपोर्ट : सुरेंद्र कुमार/शंकर पोद्दार, चितरपुर, रामगढ़.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें