1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. naxalites set fire to many vehicles in ramgarh know what is the whole matter smj

झारखंड के रामगढ़ में नक्सलियों ने कई वाहनों में लगायी आग, जानें क्या है पूरा मामला

रामगढ़ के लईयो कोठीटांड स्थित ईंट भट्ठे में लेवी को लेकर नक्सलियों ने कई वाहनों में आग लगा दी. बाइक और जेसीबी मशीन जलकर राख हो गया, वहीं एक ट्रैक्टर को मजूदरों ने जलने से बचा लिया. इस दौरान एक मजदूर की जमकर पिटाई की गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: नक्सलियों ने ईंट भट्ठे में खड़े JCB मशीन को जलाया.
Jharkhand news: नक्सलियों ने ईंट भट्ठे में खड़े JCB मशीन को जलाया.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: रामगढ़ जिला अंतर्गत वेस्ट बोकारो ओपी क्षेत्र के लईयो कोठीटांड में लुगू पहाड़ की ओर से आये नक्सलियों ने ईंट भट्ठे से लेवी मामले को लेकर नक्सलियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया. इस दौरान एक बाइक, जेसीबी और ट्रैक्टर में अाग लगा दी गयी. इससे बाइक और जेसीबी मशीन पूरी तरह जलकर राख हाे गयी. हालांकि, इस दौरान ट्रैक्टर को ईंट भट्ठे के मजदूरों ने पूरी तरह से जलने से बचा लिया. घटना के बाद से ईंट भट्ठे के मजदूरों में दहशत का माहौल कायम है.

Jharkhand news: नक्सलियों ने बाइक में भी लगायी आग.
Jharkhand news: नक्सलियों ने बाइक में भी लगायी आग.
प्रभात खबर.

मौके पर पहुंचे एसपी

घटना की सूचना मिलने पर रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार, एसडीपीओ किशोर रजक, ओपी प्रभारी अखिलेश चौबे और सीआरपीएफ रहावन कैंप के सहायक कमांडेंट सहित पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंचे. इस दौरान एसपी ने ईंट भट्ठे के मजदूरों से घटना की विस्तार से जानकारी प्राप्त किया.

Jharkhand news: नक्सलियों के उत्पात के बाद मौके पर पहुंची पुलिस.
Jharkhand news: नक्सलियों के उत्पात के बाद मौके पर पहुंची पुलिस.
प्रभात खबर.

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 16 की संख्या में नक्सली शनिवार की रात करीब 8.30 बजे लईयो स्थित कोठीटांड पहुंचे. इस दौरान चार नक्सलियों ने अजय मेहता के ईंट भट्ठे पहुंचे. शेष नक्सली बोकारो नदी के पास ही बैठे रहे. चारों नक्सली पुलिस की वर्दी में हथियार से लैस थे. पहचान छुपाने के लिए मुंह पर काला कपड़ा बांधा हुआ था. इस दौरान नक्सली ने ईंट भट्ठे के मजदूर सूर्या और बुधराम मुंडा से मुंशी के बारे में पूछा. दोनों मजदूर ने बताया कि मुंशी बालाजी हार्ड कोल फैक्ट्री में सोए हुए हैं.

Jharkhand news: नक्सलियों के उत्पात के बाद दहशत में ईंट भट्ठे के मजदूर.
Jharkhand news: नक्सलियों के उत्पात के बाद दहशत में ईंट भट्ठे के मजदूर.
प्रभात खबर.

मजदूर के साथ मारपीट

इस दौरान नक्सलियों ने ईंट भट्ठे में खड़े ट्रैक्टर के सीट में आग लगा कर मजदूर के साथ बालाजी हार्ड कोक फैक्ट्री चले गये. यहां पहुंचने पर नक्सलियों ने मुंशी रामजी यादव की खोजबीन शुरू किया. हालांकि, ईंट भट्ठे के मजदूरों ने नक्सलियों के आने की खबर पहले ही मुंशी को फोन से दे दिया था. जानकारी मिलते ही मुंशी अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया. इधर, मुंशी के नहीं मिलने पर आक्रोशित नक्सलियों ने वहां खड़े बाइक और जेसीबी में आग लगा दिया. इस दौरान मजदूर बुधराम मुंडा के साथ जमकर मारपीट कर घायल कर दिया.

नक्सलियों की चेतावनी

इधर, नक्सलियों ने ईंट भट्ठे के संचालक अजय मेहता द्वारा पांच लाख रुपये नहीं देने तक मजूदरों को काम बंद रखने की चेतावनी दिया. नक्सलियों ने कहा कि इस चेतावनी के बाद भी काम जारी रहा, तो गंभीर परिणाम भुगतना होगा. नक्सलियों के इस धमकी से मजदूरों में दहशत का माहौल व्याप्त है. मजदूर ने रात से ही काम बंद कर दिया है.

इस घटना से काफी हुई क्षति

इस संबंध में जेसीबी के मालिक गयछंदवा निवासी वासुदेव राम ने बताया कि 5 दिनों से जेसीबी मशीन लइयो निवासी मोहर लाल महतो के अधीन भाड़ा में चल रहा था. मशीन मिट्टी का काम कर रहा था. नक्सलियों ने जेसीबी मशीन और मोहर लाल महतो की खड़ी बाइक आग के हवाले कर दिया. इस घटना से काफी क्षति हुई है.

21 दिसंबर को नक्सलियों ने दी थी धमकी

मजदूरों ने बताया कि गत 21 दिसंबर, 2021 को नक्सली ईंट भट्ठे पहुंचे थे. साथ ही ईंट भट्ठे संचालक से लेवी का पैसा पहुंचाने का फरमान सुनाया था. साथ ही चेतावनी दिया था कि अगर राशि नहीं मिली, तो संचालक को परिणाम भुगतना हाेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें