1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. national testing agency issued guidelines the examinees will not enter in nor leave the room simultaneously smr

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी की गाइडलाइंस, परीक्षार्थी एक साथ अंदर न प्रवेश करेंगे, न ही कक्ष छोड़ेंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE main, Neet Exam 2020
JEE main, Neet Exam 2020
Facebook

रांची : कोरोना महामारी को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेइइ मेंस व नीट परीक्षा के आयोजन के लिए केंद्र व परीक्षार्थी के लिए अलग-अलग गाइडलाइन जारी की है. एनटीए ने कहा है कि परीक्षा हॉल/कमरे में गाइड कर रहे शिक्षक घूमने की बजाय दूर से ही परीक्षार्थियों पर नजर रखेंगे.

विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू के समय से दो घंटे पूर्व केंद्र पहुंचना है. विद्यार्थियों को दस्ताने पहनने के अलावा टॉयलेट जाने के लिए भी अनुमति लेनी होगी. जहां हाथ धोने से लेकर बाथरूम की पूरी सफाई की व्यवस्था होगी.

एनटीए के अनुसार परीक्षा के दौरान भीड़ न हो, इसके लिए प्रवेश और निकासी के समय का अलग-अलग और द्वार रखने का निर्णय लिया गया है. परीक्षार्थी एक साथ अंदर नहीं प्रवेश करेंगे और न ही एक साथ परीक्षा कक्ष छोड़ने की इजाजत होगी. अगर परीक्षा केंद्र के बाहर किसी को इंतजार करना पड़ रहा है, तो उस दौरान भी सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना होगा.

परीक्षा केंद्र पर दो बार होगी तापमान की जांच

परीक्षा केंद्र में थर्मल स्कैनर से विद्यार्थियों के तापमान को की दो बार जांच होगी़ केंद्र पर एक-एक छात्र के प्रवेश पत्र, पहचान पत्र और अन्य दस्तावेज की जांच होगी. इस दौरान विद्यार्थी सोशल डिस्टैंसिंग का पालन, तो करेंगे ही साथ ही शिक्षक किसी दस्तावेज को हाथ नहीं लगायेंगे. परीक्षा हॉल के गेट पर तापमान जांचने के बाद आवंटित कमरे के बाहर तापमान जांचा जायेगा. किसी विद्यार्थी में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर उसे अलग आइसोलेशन रूम में रखा जायेगा. यानी प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर आइसोलेशन रूम की व्यवस्था होगी.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें