1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. jmm protest against hindalco company demand to stop exploitation and provide employment to local people smj

हिंडाल्को कंपनी के खिलाफ JMM का धरना- प्रदर्शन, स्थानीय लोगों को रोजगार देने व शोषण बंद करने की मांग

स्थानीय लोगों को रोजगार और शोषण बंद करने के खिलाफ हिंडाल्को कंपनी के गेट के सामने झामुमध्ने धरना प्रदर्शन किया. साथ ही शहर के बीचो-बीच बने डंपिंग यार्ड और रोपवे को हटाने की मांग की गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: हिंडाल्को कंपनी गेट के समक्ष धरना देते झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता.
Jharkhand news: हिंडाल्को कंपनी गेट के समक्ष धरना देते झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: हिंडाल्को कंपनी में स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने एवं कंपनी के शोषण के खिलाफ झारखंड मुक्ति मोर्चा जिलाध्यक्ष मोजम्मिल अहमद की अगुवाई में कंपनी के मुख्य द्वार में धरना प्रदर्शन किया गया. इस दौरान कंपनी के अड़ियल रवैये पर झामुमो नेताओं ने नाराजगी जाहिर की है.

75 फीसदी स्थानीय को मिले रोजगार

इस मौके पर झामुमो जिलाअध्यक्ष मोजम्मिल अहमद ने कहा कि हिंडाल्को कंपनी लगातार यहां के स्थानीय लोगों का शोषण करते आ रही है, जिसे अब कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. कहा कि हिंडाल्को कंपनी शहर के बीचो-बीच बने डंपिंग यार्ड और रोपवे को यथाशीघ्र हटाने का कार्य करे, नहीं तो आंदोलन का रूप और बड़ा होगा. साथ ही यहां के स्थानीय निवासियों को 75 फीसदी रोजगार देने का कार्य करें.

मुआवजे की मांग

उन्होंने कहा कि आज तक कंपनी जितने भी मजदूर एवं ग्रामीणों की जान हिंडाल्को कंपनी के उत्खनन कार्य एवं इनके गाड़ियों द्वारा हुए दुर्घटना में गयी है उनके परिजनों को 10 लाख मुआवजा एवं घायलों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने कार्य करें. साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि अगर मांग नहीं मानी गयी, तो आगामी 15 दिनों में हजारों के संख्या में झामुमो कार्यकर्ताओं कंपनी के खिलाफ तालाबंदी करने को मजबूर होंगे.

कंपनी का शोषण नहीं होगा बर्दाश्त

वहीं, केंद्रीय सदस्य उदय भगत ने कहा कि हिंडाल्को कंपनी शोषण कर रही है जो कभी बर्दाश्त नहीं होगी. जिला सचिव अनिल उरांव ने कहा कि हिंडालको कंपनी यहां के आदिवासी मूलवासी को आजादी के बाद से ही शोषण कर जमीन छीनने का कार्य कर रही है. इस धरना- प्रदर्शन कार्यक्रम का संचालन केंद्रीय सदस्य समीद अंसारी ने किया. वहीं, इस मौके पर काफी संख्या में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता मौजूद थे.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें