1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. garhwa paddy is being sold in latehar lamps the game is being done in connivance with government employee know the whole matter smj

गढ़वा का धान लातेहार लैंपस में बिक रहा, सरकारी कर्मी की मिलीभगत से हो रहा खेल, जानें पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गढ़वा से लाकर लातेहार लैंपस में बेचे जा रहे धान मामले की जांच करते अधिकारी और जब्त ट्रक.
गढ़वा से लाकर लातेहार लैंपस में बेचे जा रहे धान मामले की जांच करते अधिकारी और जब्त ट्रक.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (लातेहार), रिपोर्ट- चंद्रप्रकाश सिंह : लातेहार शहर के लैंपस स्थित धान क्रय केंद्र में गढ़वा जिला से धान लाकर बेचा जा रहा है. इसमें सरकारी कर्मी भी शामिल हैं. चंदवा प्रखंड में जनसेवक सह गोदाम प्रबंधक (AGM) लव कुमार पासवान के द्वारा स्थानीय माको ग्राम निवासी अमित कुमार के माध्यम से धान की बिक्री कराने का मामला प्रकाश में आया है.

गुरुवार को धर्मपुर स्थित बहुद्देश्यीय भवन में अस्थायी तौर बनाये गये धान क्रय केंद्र में एक ट्रक (JH 19 C 5269) से धान उतारा जा रहा था. मामले की सूचना मिलने पर लातेहार डीसी अबु इमरान ने तत्काल प्रखंड विकास पदाधिकारी (BDO) गणेश रजक को धान क्रय केंद्र भेजा और मामले की जांच करायी. डीसी के निर्देश पर बीडीओ श्री रजक धान क्रय केंद्र पहुंचे, तो उक्त ट्रक से मजदूर धान की बोरियां उतार रहे थे.

बीडीओ श्री रजक ने ट्रक चालक और मजदूरों से पूछा कि धान कहां से लाया गया है, तो पहले सभी ने बताया कि लातेहार के माको ग्राम से लाये हैं. बाद में उन्होने सच बताने की हिदायत दी, तो ट्रक चालक शंकर सिंह ने बताया कि चंदवा प्रखंड के AGM लव कुमार पासवान के कहने पर गढ़वा जिला के मझिआंव से धान लाया गया है.

ट्रक चालक ने बताया कि धान लाकर लातेहार पुराना पुलिस लाइन के पीछे लैंपस में उतारने को कहा गया था. इस जांच में लैंपस के अध्यक्ष और सचिव की मिलीभगत भी सामने आयी. स्थानीय माको निवासी अमित कुमार के रजिस्ट्रेशन पर धान को बेचने की तैयारी थी. प्रशासन ने उक्त ट्रक को जब्त कर लिया है.

बड़े घोटाला की है आशंका

गढ़वा जिला से धान लाकर बेचे जाने का खुलासा होने पर धान क्रय केंद्र में बड़ा घोटाला से इंकार नहीं किया जा सकता है. सूत्रों की मानें, तो पिछले एक सप्ताह में लैंपस के कंप्यूटर ऑपरेटर के द्वारा लगभग 50 किसानों को धान क्रय का SMS भेजा गया और जल्द ही लैंपस कर्मी वैसे लोगों का धान लेने में सक्रिय हो गये. जबकि फरवरी माह में कई किसानों को SMS भेजा गया था, लेकिन उनके धान का क्रय नहीं किया गया. लैंपस कर्मी वैसे किसानों को यह कह देते हैं कि गोदाम भरा हुआ है, इसलिए धान अभी नहीं लिया जा रहा है.

अधिकारी सहित 5 लोगों पर मामला होगा दर्ज : बीडीओ

इस मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी गणेश रजक ने कहा कि धान गढ़वा जिला से एक ट्रक में लाया गया है. जिसमें AGM लव कुमार पासवान, ट्रक चालक शंकर सिंह, स्थानीय निवासी अमित कुमार, लैंपस सचिव मुरली प्रसाद गुप्ता और अध्यक्ष की भूमिका संदिग्ध है. इन सभी पर प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें