1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. jharkhand school reopen news after a long time the school opened the students were happy to go to the new class smj

Jharkhand School Reopen News : लंबे समय बाद खुले स्कूल, पहले दिन स्टूडेंट्स की रही कम उपस्थिति

लंबे समय बाद शुक्रवार (24 सितंबर, 2021) को झारखंड में स्कूल खुल गये. कक्षा 6 से 8 तक की ऑफलाइन क्लास शुरू हो गयी है. पहले दिन स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम रही, लेकिन जो भी स्कूल आये, उनके चेहरे पर खुशी देखी जा रही थी. वहीं, स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कक्षा 6 से 8 तक की ऑफलाइन क्लास शुरू होने से छात्रों में खुशी. पहले दिन रही कम उपस्थिति.
कक्षा 6 से 8 तक की ऑफलाइन क्लास शुरू होने से छात्रों में खुशी. पहले दिन रही कम उपस्थिति.
प्रभात खबर.

Jharkhand School Reopen News (झुमरीतिलैया, कोडरमा) : झारखंड सरकार द्वारा छठी से आठवीं कक्षा तक की ऑफलाइन क्लास शुरू करने की अनुमति दिये जाने के बाद शुक्रवार (24 सितंबर, 2021) से करीब 18 महीने बाद सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो गयी. ऐसे में पहले दिन स्‍कूल पहुंचे विद्यार्थियों में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने को मिला. करीब 18 माह बाद दोस्तों को देख मुस्कुराहट यह बता रही थी कि छात्र दोस्तों से मिलने के लिए कितने बेकरार थे. सुरक्षा व सतर्कता के साथ स्कूल खुले, तो छात्रों के साथ ही शिक्षकों के भी चेहरे खिले नजर आये.

करीब 18 महीने बाद स्कूल आने के बाद छात्रों में दिखी उत्सुकता.
करीब 18 महीने बाद स्कूल आने के बाद छात्रों में दिखी उत्सुकता.
प्रभात खबर.

लंबे समय से थमी स्‍कूलों की दिनचर्या एक बार फिर पटरी पर लौटती दिखी. कोडरमा शहर के आदर्श मध्य विद्यालय में छात्रों में जबरदस्त उत्साह दिखा. हालांकि, लंबे समय बाद स्कूल खुलने से पहले दिन छात्रों की संख्या काफी कम दिखी. बावजूद छात्र, कर्मचारी, शिक्षक सभी ने मास्क और सोशल डिस्टैंसिंग को ध्यान में रखते हुए स्‍कूलों में प्रवेश किया.

स्कूलों में छात्रों के आगमन के लिए विद्यालय प्रबंधक द्वारा व्यापक तैयारियां की गयी थी. विद्यालय में प्रवेश के लिए अभिभावकों की लिखित सहमति जरूरी थी. ऐसे में जिन छात्रों के पास लिखित सहमति थी उन्हें ही विद्यालय में प्रवेश दिया गया. झुमरीतिलैया के स्कूल में कक्षा 6 से 8वीं तक 222 विद्यार्थी नामांकित हैं, जिसमें सिर्फ 97 बच्चे ही उपस्थित हुए.

ग्रामीण इलाकों में भी कम रही उपस्थिति

जयनगर/डोमचांच : लंबे अवधि के बाद शुक्रवार को स्कूल तो खुले, पर ग्रामीण इलाकों में पहले दिन सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति कम दिखी. राजकीय कन्या मध्य विद्यालय, जयनगर में वर्ग 6 में कुल 97 विद्यार्थी नामांकित हैं, जिसमें मात्र 12 उपस्थित रहे. वहीं, वर्ग 7 में कुल 99 नामांकित में से 15 उपस्थित हुए. वर्ग 8 में कुल 110 में से 18 विद्यार्थी ही उपस्थित रहे. विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष संतोष साव ने विद्यालय को सैनिटाइजर व मास्क उपलब्ध कराया. उपस्थित बच्चे मास्क लगाकर पढाई करते दिखे.

प्रधानाचार्य फैयाजउद्दीन ने बताया कि विद्यालय खुलने से पहले पूरे विद्यालय परिसर की साफ-सफाई की गयी. वहीं, कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया. विद्यार्थियों के बैठने के मामले में सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन करते हुए एक बेंच पर दो विद्यार्थी के बैठने की व्यवस्था की गयी है. वहीं, अभिभावकों से शपथ पत्र भराकर आने की अपील की गयी है. मौके पर शिक्षक मुनेश कुमार, नारायण दास, सुनील कुमार, सुरेश सिंह, सरिता कुमारी, रामदुलारी शर्मा आदि मौजूद थे.

इधर, डोमचांच प्रखंड के सरकारी स्कूल में भी कुछ ऐसा ही हाल दिखा. पहले दिन बच्चे कम उपस्थित दिखे. नगर पंचायत क्षेत्र स्थित राजकीय मध्य विद्यालय डोमचांच में कक्षा 6 से 8 तक 409 विद्यार्थियों का नामांकन हैं, जिसमें 159 ही उपस्थित थे. यहां बच्चे मास्क लगाकर पढ़ाई करते दिखे. लंबे समय बाद स्कूल खुलने से बच्चों में उत्साह भी दिखा.

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

आदर्श मध्य विद्यालय, झुमरीतिलैया के कक्षा छठी के दिलखुश अंसारी ने कहा कि काफी दिनों बाद स्कूल खुला है. 18 महीने बाद स्कूल आये हैं, तो बहुत अच्छा लग रहा है. शिक्षकों से अब सीधे क्लास में बैठ कर पढ़ने का मौका मिला. आज से पहले मैं जब स्कूल आता था तब में कक्षा चतुर्थ में था. आज कक्षा छठी में पहुंच गया हूं, तो मुझे क्लास करने का मौका मिला. अब बहुत खुशी हो रही है.

वहीं, आदर्श मध्य विद्यालय झुमरीतिलैया के कक्षा सप्तम के मो हसनने ने कहा कि स्‍कूल खोलने के सरकार के फैसले से मैं बहुत खुश हूं. हम क्‍लास अटेंड करते वक्‍त कोविड-19 के सारी गाइडलाइंस का पालन करेंगे. थोड़ी बंदिश के साथ ही सही इतने लंबे समय के बाद स्कूल में इंट्री मिली है तो अब ऑनलाइन पढ़ाई से छुटकारा मिलेगा. लंबे समय बाद ऑफलाइन क्लास में दोस्तों के साथ पढ़ने का मौका मिलेगा.

आदर्श मध्य विद्यालय, झुमरीतिलैया के कक्षा 8 की ऋतु कुमारी ने कहा कि स्कूल खुलने से हमलोग अपनी खुशी का इजहार शब्दों में नहीं कर सकते. काफी दिनों के बाद फाइनली आज स्कूल में दोस्तों के साथ पढ़ाई करने का मौका मिला. आज से 18 महीना पहले जब स्कूल आये थे उस वक्त कक्षा छठी में था. आज सीधा कक्षा 8 में पहुंचने के बाद स्कूल आये हैं. बहुत अच्छा लग रहा है.

आदर्श मध्य विद्यालय, झुमरीतिलैया के कक्षा 8 की पूनम कुमारी कहती है कि इतने लंबे समय के बाद स्‍कूल आकर बहुत एक्‍साइटेड हूं. शिक्षकों ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लास देकर हमलोगों का बहुत साथ दिया है, लेकिन अब हमें स्कूल में बहुत ज्यादा सावधानी भी बरतनी होगी. फेस मास्क और सोशल डिस्टैंसिंग के साथ ही क्लास करना पड़ेगा.

पहले दिन 45 फीसदी छात्रों की हुई उपस्थिति : विजय राम

इसके अलावा आदर्श मध्य विद्यालय, झुमरीतिलैया के प्राचार्य विजय राम ने कहा कि कोरोना का प्रकोप झेलने के लंबे समय के बाद जब छात्र विद्यालय आये, तो उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में व्यापक तैयारियां की गयी थीं. विद्यालय में उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया गया जिनके पास उनके अभिभावक का अनुमति पत्र था. पहले दिन छात्रों की उपस्थिति करीब 45 प्रतिशत रही. कक्षा 6 से 8वीं तक 222 विद्यार्थी नामांकित हैं, जिसमें सिर्फ 97 बच्चे ही स्कूल आये.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें