1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. jharkhand news exercise to make children computer proficient 3 more computer training centers opened get free training grj

Jharkhand News : कंप्यूटर में दक्ष बनेंगे बच्चे, खुलेंगे तीन और कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर, मिलेगी मुफ्त ट्रेनिंग

झुमरीतिलैया में ब्लॉक कैंपस के पास स्थित भवन, जयनगर प्रखंड मुख्यालय स्थित भवन व डोमचांच के दक्षिणी पंचायत भवन को चिन्हित किया गया है. जिला मुख्यालय वाले सेंटर में वर्तमान में करीब 400 बच्चे प्रशिक्षण ले रहे हैं. ठीक इसी प्रकार अन्य तीन सेंटरों में संसाधन उपलब्ध कराने को लेकर काम चल रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : बच्चों को मिलेगी मुफ्त ट्रेनिंग
Jharkhand News : बच्चों को मिलेगी मुफ्त ट्रेनिंग
प्रभात खबर

Jharkhand News, कोडरमा न्यूज (विकास) : झारखंड के कोडरमा जिले के नौनिहालों को आधुनिक शिक्षा खासकर कंप्यूटर शिक्षा से अवगत कराने व इसमें दक्ष बनाने को लेकर कवायद जोरों पर है. जिला मुख्यालय में डी-इजीएस के तहत कंप्यूटर लर्निंग सेंटर की शुरुआत व इसमें प्रशिक्षण लेने को लेकर विद्यार्थियों के अच्छे रिस्पांस को देखते हुए जिला प्रशासन तीन और नि:शुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत करने की तैयारी में है. ये सेंटर जिले के मुख्य शहर झुमरीतिलैया, डोमचांच व जयनगर में खुलेंगे. इन जगहों पर ट्रेनिंग सेंटर खोलने को लेकर जगह चिन्हित करते हुए कंप्यूटर सेट व अन्य संसाधन उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है. आने वाले कुछ दिनों में ही कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत हो जाएगी.

जानकारी के अनुसार कोडरमा डीसी आदित्य रंजन के निर्देश पर अगस्त माह में जिला मुख्यालय स्थित समाहरणालय भवन में डी-इजीएस के तहत लर्निंग सेंटर की शुरुआत की गई थी. वर्तमान में यहां कंप्यूटर प्रशिक्षण लेने के लिए काफी संख्या में विद्यार्थी पहुंच रहे हैं. शुरुआत में इसे नि:शुल्क रखा गया था, पर बच्चों में कोर्स के प्रति गंभीरता लाने के लिए सौ रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क तय किया गया. जिन बच्चों की उपस्थिति कक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक है, उन्हें यह सौ रुपये भी वापस कर दिया जा रहा है. यहां पर 35-35 बच्चों को अलग-अलग बैच में सुबह से लेकर शाम तक कंप्यूटर की शिक्षा दी जा रही है. इस सेंटर के प्रति बच्चों की बढ़ी हुई रुचि को देखते हुए डीसी ने अन्य तीन जगहों पर ट्रेनिंग सेंटर शुरू करने का निर्देश दिया है.

इसके तहत झुमरीतिलैया में ब्लॉक कैंपस के पास स्थित भवन, जयनगर प्रखंड मुख्यालय स्थित भवन व डोमचांच के दक्षिणी पंचायत भवन को चिन्हित किया गया है. जिला मुख्यालय वाले सेंटर में वर्तमान में करीब 400 बच्चे प्रशिक्षण ले रहे हैं. ठीक इसी प्रकार अन्य तीन सेंटरों में संसाधन उपलब्ध कराने को लेकर काम चल रहा है. झुमरीतिलैया में शुरू होने वाले सेंटर के लिए कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव व जयनगर के लिए बरकट्ठा विधायक अमित कुमार यादव ने 25-25 कंप्यूटर सेट विधायक फंड से उपलब्ध कराने की अनुशंसा की है. इसके अलावा अन्य संसाधन जुटाए जा रहे हैं. डोमचांच के लिए भी जिला प्रशासन अलग से फंड जेनरेट कर व्यवस्था करने में लगा है. इन सेंटरों पर 400-400 बच्चों को कोर्स शुरू होने से अगले 40 दिनों तक अलग-अलग बैच में कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा दी जाएगी. इसके लिए ट्रेनर भी रखे जाएंगे.

कोडरमा के उपायुक्त आदित्य रंजन ने कहा कि अच्छा शैक्षणिक वातावरण तैयार करने को लेकर अलग-अलग प्रयास किए जा रहे हैं. इसी के तहत नि:शुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत की गई थी. अब तीन अन्य जगहों पर सेंटर शुरू करने की कवायद है. संभवत: 19 अक्टूबर से इन केंद्रों की शुरुआत कर दी जायेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें