1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. gaya munda martyrdom day mla nilkanth singh munda paid tribute said this grj

Jharkhand News: गया मुंडा के शहादत दिवस पर विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने दी श्रद्धांजलि, कही ये बात

खूंटी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने एटकेडीह में गया मुंडा के नाम पर स्थापित पत्थरगड़ी की विधिवत पूजा की और गया मुंडा की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस दौरान उन्होंने गया मुंडा के वंशज रमाय मुंडा और ग्रामीणों के साथ बातचीत भी की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: गया मुंडा को श्रद्धांजलि देते विधायक
Jharkhand News: गया मुंडा को श्रद्धांजलि देते विधायक
प्रभात खबर

Jharkhand News: खूंटी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा गुरूवार को शहीद सरदार गया मुंडा के शहादत दिवस पर उनके पैतृक गांव एटकेडीह पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि देश को आजाद करने और अपने अधिकारों की रक्षा के लिए खूंटी विधानसभा क्षेत्र के कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान तक कुर्बान कर दी. इन्हीं में से एक थे गया मुंडा. वे भगवान बिरसा मुंडा के सेनापति के रूप में काम करते थे. आज इन्हीं लोगों के बलिदान के कारण यहां की परंपरा बची हुई है. उनके बताये हुये मार्ग पर चलने की आवश्यकता है.

इससे पूर्व खूंटी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने एटकेडीह में गया मुंडा के नाम पर स्थापित पत्थरगड़ी की विधिवत पूजा की और गया मुंडा की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस दौरान बीजेपी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने शहीद गया मुंडा के वंशज रमाय मुंडा और ग्रामीणों के साथ बातचीत भी की. उन्होंने कहा कि पूर्व में शहीद गया मुंडा के गांव एटकेडीह, जयपाल सिंह मुंडा के गांव टकरा और शहीद स्थल डोंबारी बुरू का विकास नहीं हुआ था. लोगों ने शहीद गया मुंडा और एटकेडीह को भुला ही दिया था. वर्ष 2000 के बाद विकास के लिए कई प्रयास किये गये.

शहीद गया मुंडा के पैतृक गांव एटकेडीह पहुंचे विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि आज सड़क और अन्य विकास कार्य हुआ है. धीरे-धीरे शहीदों के गांव और शहीदस्थल का विकास किया जा रहा है. मौके पर स्थानीय मुखिया राधा देवी, कुड़ापूर्ति मुखिया दसाय मुंडा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष कैलाश महतो, महामंत्री विनोद नाग, रूपेश जायसवाल, राजेश महतो, कंचन सिंह, विजय स्वांसी, राजेश नाग, लोदरो भगत, जगदीश गंझू, गोमेश्री पहान सहित अन्य उपस्थित थे.

रिपोर्ट: चंदन कुमार

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें