1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. birsa munda jayanti 2021 cm hemant soren give many gifts from ulihatu of khunti dc arrived to take stock of the preparation of the program smj

खूंटी के उलीहातू से CM हेमंत राज्यवासियों को देंगे कई सौगात, कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे डीसी

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर सीएम हेमंत सोरेन राज्यवासियों को कई सौगात देंगे. उलीहातू में कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लेने डीसी-एसपी पहुंचे. इस दौरान विभिन्न विभागों के करीब 20 स्टॉल लगाये जायेंगे, वहीं सीएम श्री सोरेन 150 करोड़ से अधिक की राशि का लाभ जिलेवासियों को देंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
खूंटी के उलीहातू में तैयारी का जायजा लेने पहुंचे डीसी व एसपी.
खूंटी के उलीहातू में तैयारी का जायजा लेने पहुंचे डीसी व एसपी.
प्रभात खबर.

Birsa Munda Jayanti 2021 (चंदन कुमार, खूंटी) : भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर पहले से विशेष है. इसी दिन अलग झारखंड राज्य की स्थापना भी हुई थी. अब केंद्र सरकार द्वारा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर पूरे देश में केंद्र सरकार की ओर से जनजातीय गौरव दिवस मनाये जाने की घोषणा की है. वहीं, हेमंत सरकार की ओर से खूंटी के उलीहातू से कई कार्यक्रम आयोजित कर जिलेवासियों को कई सौगात देंगे.

15 नवंबर को खूंटी के उलीहातू से संपूर्ण झारखंड में 'अधिकार आपके, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम की शुरूआत की जायेगी. इसको लेकर सोमवार को उलीहातू में वृहद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय जनजातीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी सहित स्थानीय विधायक शामिल होंगे.

सोमवार दोपहर को मुख्यमंत्री सहित केंद्रीय मंत्री बिरसा मुंडा कम्प्लेक्स और बिरसा ओड़ा में स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा में माल्यापर्ण करेंगे. इसके बाद वे उलीहातू में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. मुख्यमंत्री भगवान बिरसा मुंडा के वंशजों को भी सम्मानित करेंगे. वहीं उनके बीच भूमि बंदोबस्त के तहत पट्टा भी सौपेंगे.

150 करोड़ रुपये से अधिक के योजना का मिलेगा लाभ

उलीहातू में सोमवार को विभिन्न विभागों द्वारा लगभग 20 स्टॉल लगाये जायेंगे. जिसमें सभी कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी की जायेगी. इस दौरान लाभुकों को योजनाओं की जानकारी दी जायेगी और मौके पर ही उनके आवेदन भी लिए जायेंगे. इस संबंध में डीसी शशि रंजन ने बताया कि यह कार्यक्रम 45 दिनों तक चलेगा. जिसमें हर पंचायत में कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा.

वहीं, डीडीसी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि करीब 150 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का लाभ जिलेवासियों को मिलेगा. जिसमें लगभग 50 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति का वितरण, लगभग 100 करोड़ रुपये के योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया जायेगा. ITDA के परियोजना निदेशक संजय भगत ने बताया कि कार्यक्रम में कई लोगों के बीच प्रशस्ति पत्र का वितरण किया जायेगा. वहीं, विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल का निरीक्षण किया जायेगा.

उलीहातू के पेयजल की समस्या होगी दूर

भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलीहातू के विकास के सपने लगभग सभी सरकारों ने दिखाये. इसके बाद भी आज तक उलीहातू की सबसे बड़ी पेयजल की समस्या दूर नहीं हो सकी. लंबे समय से इसको लेकर मंथन चलता रहा, पर कोई ठोस कदम नहीं उठा. उलीहातू में सभी को पक्का मकान देने के भी खूब आश्वासन मिले, पर लंबे समय तक कोई भी योजना धरातल पर नहीं उतरी.

शहीद आदर्श ग्राम के तहत उलीहातू में 136 पक्का मकान की योजना भी आयी, लेकिन वह भी विभिन्न कारणों से लंबे समय तक लंबित रही. योजना के तहत 136 आवास स्वीकृत भी किये गये, लेकिन अब तक एक भी आवास पूर्ण नहीं हुआ है. हालांकि, ज्यादातर आवास का लिंटन स्तर तक निर्माण कार्य हो चुका है. वहीं, कई लाभुकों का आवास कार्य शुरुआती स्तर पर है.

इस संबंध में रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए डीसी शशि रंजन ने बताया कि उलीहातू में पेयजल के लिए जल- नल योजना के तहत 20 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है. सोमवार को मुख्यमंत्री इसका भी शिलान्यास करेंगे. योजना के तहत उलीहातू तथा आसपास के गांवों में भी 24 घंटे जलापूर्ति की जायेगी. शहीद आदर्श ग्राम योजना के तहत कई शिविर लगाकर कई लाभुकों को आवास प्रदान किया गया था. वहीं, छूटे हुए लोगों को सोमवार को मुख्यमंत्री स्वीकृति प्रदान करेंगे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें