1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav increased claim of women candidates for mukhiya post in burmu at ranchi appeal to give one chance smj

रांची के बुढ़मू प्रखंड में मुखिया सीट पर महिला प्रत्याशियों की बढ़ी दावेदारी, एक बार मौका देने की अपील

झारखंड में पंचायत चुनाव परवान पर है. रांची के बुढ़मू प्रखंड में भी मुखिया प्रत्याशियों की सरगर्मी तेज हो गयी है. उरुगुटू पंचायत में महिला मुखिया प्रत्याशी विकास को पहली प्राथमिकता रखते हुए मतदाताओं से एक बार मौका देने की अपील कर रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रांची की उरुगुटू पंचायत की महिला प्रत्याशी देवकी देवी और पूजा किस्पोट्टा.
Jharkhand news: रांची की उरुगुटू पंचायत की महिला प्रत्याशी देवकी देवी और पूजा किस्पोट्टा.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: पंचायत चुनाव के चौथे चरण में रांची के बुढ़मू प्रखंड में चुनाव है. इस चुनाव को लेकर सरगर्मी काफी तेज हाे गयी है. हर प्रत्याशी प्रचार प्रसार के साथ जनसंपर्क अभियान में जुट गये हैं. हर प्रत्याशी खुद को बेहतर बताते हुए क्षेत्र के मतदाताओं से एक बार मौका देने की मांग कर रहे हैं. साथ ही अगले पांच साल के लिए क्षेत्र में विकास की प्राथमिकता भी गिना रहे हैं.

चुनावी मैदान में उरुगुटू पंचायत की पूर्व मुखिया देवकी देवी

बुढ़मू प्रखंड अंतर्गत उरुगुटू पंचायत की पूर्व मुखिया भी इस चुनाव में ताल ठोंक रही है. मुखिया प्रत्याशी देवकी देवी पंचायत के चहुमुखी विकास पर जोर दे रही है. प्रभात खबर से विशेष बातचीत में देवकी देवी कहती है कि पंचायत क्षेत्र में विकास पहली प्राथमिकता है. वर्ष 2010 के पंचायत चुनाव में इस पंचायत से देवकी देवी पहली बार मुखिया बनी. उसके बाद वर्ष 2015 के पंचायत चुनाव में उसके पति मुखिया बने. इस बार महिला आरक्षित सीट होने के बाद दोबारा मुखिया पद के लिए चुनाव लड़ रही है.

मूलभूत सुविधाओं के विकास पर जोर

मुखिया प्रत्याशी देवकी देवी कहती हैं कि पिछले 10 वर्षों से पंचायत के विकास में निरंतर लगे हुए हैं. एक बार फिर चुनाव में विजयी होने के पर विकास कार्यों को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे. आगामी पांच वर्षों में हमारा प्रयास होगा कि सभी का पक्का मकान हो. हर घर में पानी पहुंचे. वृद्धावस्था पेंशन और विधवा पेंशन का लाभ जरूरतमंदों को मिले. नालियों का निर्माण कराया जाएगा. साथ ही कुछ ऐसे काम पर भी जोर दिया जाएगा, जो पूर्व में नहीं हो पाया था. देवकी क्षेत्र के मतदाताओं से एक बार सेवा करने का मौका देने की अपील कर रही है.

शिक्षित प्रत्याशी पूजा किस्पोट्टा हैं चुनावी मैदान में

वहीं, दूसरी ओर उरुगुटू पंचायत की एक अन्य मुखिया प्रत्याशी पूजा किस्पोट्टा शिक्षित प्रत्याशी है. ग्रेजुएशन के साथ डीएलएड करने के बाद एक निजी स्कूल में टीचर पूजा किस्पोट्टा इस चुनाव में अपना भाग्य अजमा रही है. कहा कि शिक्षित जनप्रतिनिधियों के आने से क्षेत्र के विकास पर विशेष जोर रहेगा. कहती हैं कि क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ पंचायत क्षेत्र का सर्वांगीण विकास पहली प्राथमिकता है. इसके अलावा पेयजल, सड़क, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, पीएम आवास सहित अन्य आवश्यक योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने पर विशेष जोर दे रही है. इसके लिए क्षेत्र की जनता से एक बार मौका देने की अपील की है, ताकि उरुगुटू पंचायत को विकास की नयी बुलंदियों पर पहुंचाया जा सके.

रिपोर्ट : कालीचरण साहू, बुढ़मू, रांची.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें