1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamtara
  5. cyber criminal father son arrested for cheating millions of up cisf personnel second son and son in law absconding smj

यूपी के CISF कर्मी से लाखों की ठगी करने वाला साइबर क्रिमिनल बाप- बेटा जामताड़ा से गिरफ्तार, दूसरा बेटा व दामाद फरार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : साइबर क्रिमनल बाप-बेटे की गिरफ्तारी की पत्रकारों को जानकारी देते एसपी दीपक कुमार सिन्हा.
Jharkhand news : साइबर क्रिमनल बाप-बेटे की गिरफ्तारी की पत्रकारों को जानकारी देते एसपी दीपक कुमार सिन्हा.
प्रभात खबर.

Cyber Crime News, Jamtara News : जामताड़ा : साइबर अपराध की दुनिया में सगे भाई, बाप-बेटे की संलिप्तता तो कई बार सामने आ चुकी है, लेकिन एक ऐसा मामला गुरुवार को प्रकाश में आया है, जिसमें बाप- बेटा तो शामिल है ही, दामाद को भी साइबर अपराध में शामिल कर लिया है. मामला करमाटांड़ थाना क्षेत्र से संबंधित है. जहां बाप- बेटे, ससुर-दामाद ने मिलकर उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में पदस्थापित सीआईएसएफ के एक हवलदार एसबी सिंह के आरडी खाते से करीब सवा 4 लाख रुपये की ठगी कर ली है.

इस संदर्भ में पुलिस ने बाप- बेटे को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की. वहीं, उसका एक अन्य बेटा और दामाद भागने में सफल रहा है. पुलिस ने करमाटांड़ थाना क्षेत्र के महेशपुर गांव में आरोपी के घर पर छापेमारी कर गिरफ्तारी की है. इस बात का खुलासा एसपी दीपक कुमार सिन्हा ने गुरुवार को साइबर थाना में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान की. बता दे कि साइबर क्रिमिनल कैलाश मंडल एवं शंकर मंडल पुलिस के हत्थे चढ़ गया, जबकि उसका दूसरा बेटा किशोर मंडल और दामाद पवन मंडल भागने में सफल रहा है. गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल बाप- बेटे को पुलिस ने जेल भेज दिया है.

साइबर क्रिमिनल किशोर मंडल का है आलीशान मकान

गिरफ्तार कैलाश मंडल का महेशपुर गांव में आलीशान मकान है. इसने लाखों की संपत्ति साइबर अपराध के जरिये अर्जित की है. पुलिस ने गिरफ्तारी के समय इसके पास से 7 लाख 80 हजार रुपये नकद भी बरामद किया है. वहीं, एसपी दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि कैलाश मंडल का दोनों बेटा शंकर मंडल और किशोर मंडल को कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है. दोनों बेटे ने बाकायदा कंप्यूटर का डिप्लोमा कोर्स कर रखा है. दोनों बेटे और दामाद के साथ मिलकर कैलाश मंडल ने लाखों की संपत्ति अर्जित कर ली है. उन्होंने बताया कि पुलिस उसकी संपत्ति की जांच करने के साथ ही उसके पुराने इतिहास को भी खंगालने में जुट गयी है.

यूपी पुलिस की सूचना और सहयोग मांगने पर की हुई कार्रवाई

घटना के संदर्भ में एसपी सिन्हा ने बताया कि उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में पदस्थापित सीआईएसएफ के हवलदार एसबी सिंह के खाते से साइबर क्रिमिनल ने लगभग सवा 4 लाख की ठगी की थी. इस संदर्भ में उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा जानकारी दी गयी और सहयोग मांगा गया था. इसके आलोक में टीम गठित की गयी और दिये गये मोबाइल नंबर के आधार पर लोकेशन ट्रेस करते हुए महेशपुर गांव में छापेमारी की गयी. जहां से कैलाश मंडल और उसके बेटे शंकर मंडल को गिरफ्तार किया गया, जबकि कैलाश मंडल का दूसरा बेटा किशोर मंडल और दामाद पवन मंडल भागने में सफल रहा है. पवन मंडल करमाटांड़ थाना क्षेत्र के रिंगोचिंगो गांव का रहने वाला है.

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल के पास से 10 मोबाइल सेट, 15 सिम कार्ड, नगद 7 लाख 80 हजार रुपये और एक मोटरसाइकिल बरामद किया है. छापेमारी दल में थाना प्रभारी इंस्पेक्टर एसके चौधरी, इंस्पेक्टर संजय कुमार सहित अन्य शामिल थे.

भेजा गया जेल, अपराधियों के इतिहास और मोबाइल खंगालने में जुटी पुलिस

गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल के खिलाफ साइबर थाना में कांड संख्या 55/20 दर्ज कर जेल भेज दिया गया है. एसपी ने बताया कि गिरफ्तारी के दौरान बरामद सभी मोबाइल फोन को खंगाला जा रहा है, ताकि पता लगाया जा सके कि अब तक कितने लोगों को इस परिवार ने झांसा देकर ठगी का शिकार बनाया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें