5 दिसंबर तक मांगे गये आवेदन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

जमशेदपुर: राजभवन ने कोल्हान विश्वविद्यालय समेत राज्य के दो विश्वविद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. कोल्हान विश्वविद्यालय के अलावा डाल्टेनगंज स्थित नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के कुलपतियों का कार्यकाल 15 नवंबर को समाप्त हो रहा है. इसके मद्देनजर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है.

आवेदन में होगा अनिवार्य: आवेदन में उम्मीदवारों को दो शिक्षाविद की अनुशंसा कराना आवश्यक होगा. उम्मीदवारों को 200 शब्द अपना विजन बताना होगा कि वे विश्वविद्यालय में शिक्षा में सुधार कैसे करेंगे. उम्मीदवारों को यह भी बताना होगा कि सर्च कमेटी, राजभवन व राज्यपाल सचिवालय में किसी भी सदस्य, अधिकारी, कर्मचारी के साथ उनका कोई संबंध है या नहीं.

सर्च कमेटी करेगी कुलपति का चयन: राज्यपाल सह कुलाधिपति डॉ सैयद अहमद द्वारा गठित सर्च कमेटी के माध्यम से कुलपति का चयन किया जाना है. इससे पूर्व राज्यपाल द्वारा गठित सर्च कमेटी द्वारा विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग के कुलपति व प्रतिकुलपति और सिदो-कान्हू मुमरू विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति के लिए गत अगस्त माह में ही आवेदन मंगाये जा चुके हैं. सर्च कमेटी द्वारा आवेदन की स्क्रू टनी कर पैनल कुलाधिपति को भेजने की कार्रवाई चल रही है. 31 अक्तूबर को सर्च कमेटी की बैठक होनी थी, जो सदस्य की कमी के कारण बैठक टल गयी.


तीन विश्वविद्यालय के लिए एक ही कमेटी: कोल्हान विश्वविद्यालय में डॉ सलिल कुमार राय और नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय में डॉ फिरोज अहमद का कार्यकाल 15 नवंबर 2013 को समाप्त हो रहा है. इन दोनों विवि में भी वही सर्च कमेटी रहेगी, जो विनोबा भावे विश्वविद्यालय और सिदो-कान्हू मुमरू विश्वविद्यालय में कुलपति व प्रतिकुलपति की नियुक्ति के लिए बनी है. सर्च कमेटी के अध्यक्ष झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश डीएन पटेल हैं. कमेटी में न्यायाधीश पटेल के अलावा मुख्य सचिव आरएस पोद्दार और रांची विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ एए खान सदस्य हैं. सर्च कमेटी के को-ऑर्डिनेटर राज्यपाल के प्रधान सचिव हैं.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें