26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ग्रामीणों ने ली शपथ, न जंगल काटेंगे और न ही किसी को काटने देंगे

सदर प्रखंड गुरहेत पंचायत के धवैया गांव के ग्रामीणों ने रविवार को गांव स्थित मनोकामना महादेव मंदिर में पूजा अर्चना कर जंगल बचाओ अभियान की शुरुआत की.

धवैया गांव के ग्रामीणों ने रक्षाबंधन कर जंगल बचाने का लिया संकल्प

गुरहेत पंचायत के धवैया गांव के ग्रामीणों ने बनायी निगरानी टीम

निगरानी टीम रोज सुबह, दोपहर, शाम में करेगी जंगल की सुरक्ष

पेड़ काटते पकड़े जाने पर नगद राशि पंचायत को भरना होगा जुर्माना

हजारीबाग.

सदर प्रखंड गुरहेत पंचायत के धवैया गांव के ग्रामीणों ने रविवार को गांव स्थित मनोकामना महादेव मंदिर में पूजा अर्चना कर जंगल बचाओ अभियान की शुरुआत की. बैंड-बाजे के साथ ग्रामीण जंगल की ओर प्रस्थान किया. हरैयाटांड़ में साल वृक्ष के नीचे वन देवी की पूजा के लिए स्थान का चयन किया. गांव के मुख्य पुजारी शम्भू गोप एवं उनके सहयोगियों ने साल के वृक्ष को शालू कपड़े से रक्षाबंधन एवं पूजा अर्चना किया. सभी ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि न जंगल काटेंगे और न ही किसी को काटने देंगे. निगरानी टीम प्रत्येक दिन जंगल की निगरानी करेगी. गांव के प्रबुद्ध लोगों ने कहा कि वन जीवन पृथ्वी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. यह हमारे प्रकृतिक वातावरण के लिए जरूरी है. वन जीवन हमें ऑक्सीजन, शुद्ध वायु, जल फिल्ट्रेशन, मृदा नमी और वनस्पति और जैवविविधता जैसी कई जरूरी सेवाएं देती है. वातावरण को सन्तुलित रहता है. वर्षा को नियंत्रित करते हैं. जंगल रहने से शुद्ध प्रदूषण मिलता है. जंगल के छोटे एवं बड़े पेड़ो को रक्षा सूत्र से बांधा गया. रक्षाबंधन कार्यक्रम को सफल बनाने में जंगल सुरक्षा समिति के सदस्य प्रभु गोप, शंकर चंद्रवंशी, शम्भू गोप, चेतन चंद्रवंशी, बंगाली राम, कुलेश्वर यादव, नेमीचन्द, कृष्णा, बिकास, राजेश, संतोष, संदीप, चेतलाल, सुरेश, बिनोद, महेंद्र, तिलेश्वर, नुनूलाल, रवि, पप्पू, राहुल, संतोष, सुनील, राहुल, रूपेश, टार्जन, पवन, प्रमोद, चंदन, सागर, रोहित, बबलू, सूरज, अभिषेक, अमन, टार्जन, रितेश, धीरज, आरव, पियुष, सिकंदर चंद्रवंशी एवं महिला समूह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें