1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand panchayat election 2021 preparation for chunav started in gumla 82 seats in 159 panchayats reserved for women srn

गुमला में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, 159 पंचायत में 82 सीट महिलाओं के लिए, जानें किस वर्ग के लिए कितने

झारखंड में पंचायत चुनाव के लिए सुगबुगाहट तेज हो गयी है और इसके लिए तैयारी भी शुरू हो गयी है. इसके लिए गुमला जिला के आरक्षित सूचियों की लिस्ट जारी कर दी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू
गुमला में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू
Symbolic Pic

Jharkhand Panchayat Election 2021 गुमला : झारखंड में भी पंचायत चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है और गुमला जिले में इसकी तैयारी शुरू हो गयी है. प्रशासन वोटर लिस्ट, बूथ सहित अन्य तैयारी में लगा हुआ है तो दूसरी ओर चुनाव लड़ने वाले प्रतिनिधि भी इसकी तैयारी में जुट गये हैं. हालांकि इस बार कई ऐसे सीट हैं. जिसमें फेरबदल हुआ है. जिससे चुनाव की तैयारी कर रहे कई उम्मीदवारों को झटका लगा है. गुमला जिले में 159 पंचायत है. जिसमें मुखिया पद के लिए सभी सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित कर दिया गया है. इसमें 82 सीट महिला के लिए आरक्षित है. जबकि 77 सीट में महिला व पुरुष कोई भी मुखिया पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं.

गुमला प्रखंड : 25 पंचायत है, 13 सीट महिला के लिए

गुमला प्रखंड के सभी 25 पंचायत अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित है. जिसमें महिलाओं के लिए 13 सीट व अन्य के लिए 12 सीट है. कतरी पंचायत में अन्य, कोटाम पंचायत में महिला, आंजन पंचायत के लिये महिला, खरका पंचायत के लिये अन्य, टोटो पंचायत के लिये महिला, डुमरडीह पंचायत के लिये अन्य, घटगांव पंचायत के लिये महिला, नवाडीह पंचायत के लिये अन्य, बसुवा पंचायत के लिये महिला, फोरी पंचायत के लिये अन्य, असनी पंचायत के लिये महिला, तेलगांव पंचायत के लिये अन्य,

करौंदी पंचायत के लिये महिला, फसिया पंचायत के लिये अन्य, पुग्गू पंचायत के लिये महिला, सिलाफारी पंचायत के लिये महिला, खोरा पंचायत के लिये अन्य, कुलाबीरा पंचायत के लिये अन्य, कुम्हरिया पंचायत के लिये महिला, अरमई पंचायत के लिये अन्य, वृंदा पंचायत के लिये महिला, अंबोआ पंचायत के लिये अन्य, कसीरा पंचायत के लिये महिला, कलिगा पंचायत के लिये अन्य व मुरकुंडा पंचायत के लिये महिला सीट आरक्षित किया गया है.

सिसई प्रखंड : 18 पंचायत है, नौ सीट महिलाओं के लिए

सिसई प्रखंड के सभी 18 पंचायत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया है. जिसमें से नौ पंचायत महिला और नौ पंचायत में अन्य के लिए सीट है. जिसमें लरंगो पचांयत के लिए महिला सीट आरक्षित किया गया है. इसी प्रकार पुसो में अन्य, बोंडो में महिला, छरदा में अन्य, भुरसो में महिला, घाघरा में अन्य, शिवनाथपुर में महिला, कुदरा में अन्य, भदौली में महिला, लकेया में अन्य, सिसई में महिला, बरगांव उतरी में अन्य, बरगांव दक्षिणी में महिला, मुरर्गू में अन्य, रेड़वा में महिला, पंडरिया में अन्य, ओलमुंडा में महिला, नगर पंचायत के लिये अन्य सीट आरक्षित है.

भरनो प्रखंड : 12 पंचायत में छह सीट महिला के लिए है

भरनो प्रखंड के 12 पंचायत में मुखिया चुनाव के लिए सभी सीट अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित किया गया है. जिसमें छह पद महिला और छह पद अन्य के लिये है. जिसमें अमलिया पंचायत में महिला पद के लिए आरक्षित है. उसी प्रकार क्रमश: सुपा में अन्य, आताकोरा में महिला, दुम्बो में अन्य, उत्तरी भरनो में महिला, दक्षिणी भरनो में अन्य, तुरिअंबा में महिला, मारासिली में अन्य, डोम्बा में महिला, डुड़िया में अन्य, करौंदाजोर में महिला व करंज पंचायत के अन्य की सीट आरक्षित है

बसिया प्रखंड : 15 पंचायत में आठ सीट महिला के लिए

बसिया प्रखंड के 15 पंचायत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. जिसमें आठ पद महिला के लिए है. वहीं सात पद अन्य के लिए है. उसी तरह ओकबा पंचायत में अन्य के लिये सीट है. इसी प्रकार क्रमश: ममरला में महिला, बनई में महिला, पोकटा में अन्य, लुंगटू में महिला, कुम्हारी में अन्य, पंथा में महिला, बसिया में अन्य, कोनबीर में महिला, तेतरा में अन्य, कलिगा में महिला, मोरेंग में अन्य, आरया में महिला, तुरबुंगा में अन्य व ईटाम पंचायत में महिला पद आरक्षित है.

कामडारा प्रखंड : 10 में पांच पंचायत महिला के लिए है

कामडारा प्रखंड के 10 पंचायतों में अनुसूचित जनजाति का पद आरक्षित है. जिसमें पांच पंचायत महिला व पांच पंचायत अन्य के लिए है. रेड़वा पंचायत के लिए महिला पद आरक्षित है. इसी प्रकार क्रमश: कोन्सा के लिए अन्य, रामतोल्या के लिए महिला, टूरूंडू अन्य, कामडारा महिला, सुरूहु में अन्य, सालेगुटू में महिला, सरिता में अन्य, कुलबुरू में महिला व रामपुर पंचायत में अन्य पद है.

घाघरा प्रखंड : 18 में नौ पंचायत महिला के लिए है

घाघरा प्रखंड के 18 पंचायत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. जिसमें महिला पद के लिए नौ व अन्य के लिए नौ पद है. दिरगांव पंचायत के लिए महिला पद आरक्षित है. इसी प्रकार क्रमश: बिमरला पंचायत के लिए अन्य, आदर में महिला, सरांगो में अन्य, चुंदरी में महिला, नवडीहा में अन्य, देवाकी में महिला, घाघरा में अन्य, कुगांव में महिला, रूकी में अन्य, सेहल में महिला, शिवराजपुर में अन्य, चपका में महिला, बदरी में अन्य, बेलागड़ा में महिला, कोहीपाठ में अन्य, डुको में महिला व अरांगी पंचायत में अन्य है.

बिशुनपुर प्रखंड : 10 में पांच सीट महिला के लिए है

बिशुनपुर प्रखंड के दस पंचायतों में सभी अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित है. जिसमें पांच पंचायत में महिला पद आरक्षित है. वहीं अन्य पांच पंचायतों में महिला या पुरूष कोई भी चुनाव लड़ सकता है. निरासी पंचायत में महिला, घाघरा में अन्य, नरमा में महिला, बनारी में अन्य, सेरका में महिला, बिशुनपुर में अन्य, अमतीपानी में महिला, गुरदरी में अन्य, चिरोडीह में महिला व हेलमा में अन्य महिला या पुरूष के लिये है.

रायडीह प्रखंड : 13 में सात सीट महिला के लिए है

रायडीह प्रखंड के सभी 13 पंचायत में अनुसूचित जनजाति का पद आरक्षित है. जिसमें सात महिला व छह अन्य के लिए पद है. केमटे पंचायत में अन्य, कांसीर में महिला, उपरखटंगा में महिला, परसा में अन्य, सिकोई में महिला, कुड़ोछत्तरपुर में अन्य, नवागढ़ में महिला, सिलम में अन्य, पीबो में महिला, जरजट्टा में अन्य, सुरसांग में महिला, कोंडरा में अन्य व कोब्जा में महिला पद आरक्षित किया गया है.

पालकोट प्रखंड : 14 में सात सीट महिला के लिए है

पालकोट प्रखंड के 14 पंचायत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. जिसमें सात महिला व सात अन्य के लिए है. कोलेंग पंचायत की सीट महिला के लिए आरक्षित है. इसी प्रकार उमड़ा में अन्य, बघिमा में महिला, बागेसेरा में अन्य, टेंगरिया में महिला, उत्तरी पालकोट में अन्य, दक्षिणी पालकोट में महिला, डहूपानी में अन्य, बिलिंगबीरा में महिला, कुलुकेरा में अन्य, बंगरू में महिला, नाथपुर में अन्य, तपकारा में महिला व झिकिरमा पंचायत में अन्य के लिए पद है.

चैनपुर प्रखंड : 10 में पांच सीट महिला के लिए है

डुमरी प्रखंड के दस पंचायत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. जिसमें पांच में महिला व पांच पंचायत में अन्य कोई भी खड़ा हो सकता है. जनवल पंचायत में महिला पद आरक्षित है. इसी प्रकार क्रमश: छिछवानी में अन्य, बरवेनगर में महिला, रामपुर में अन्य, चैनपुर में महिला, बेंदोरा में अन्य, मालम में महिला, बामदा में अन्य, कतिंग में महिला व बरडीह में अन्य के लिए पद है.

जारी प्रखंड : पांच में तीन सीट महिला के लिए है

जारी प्रखंड के सभी पांच पंचायत अनुसूचचित जनजाति के लिए आरक्षित है. जिसमें तीन में महिला व दो में अन्य कोई भी चुनाव लड़ सकता है. जरडा पंचायत में अन्य, गोविंदपुर में महिला, सिसिकरमटोली में महिला, सिकरी में अन्य व मेराल में महिला पद आरक्षित है.

डुमरी प्रखंड : नौ में से पांच पंचायत महिलाओं के लिए

डुमरी प्रखंड के सभी नौ पंचायत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. जिसमें पांच पंचायत महिला व अन्य चार पंचायत में कोई भी चुनाव लड़ सकता है. उदनी पंचायत में अन्य, अकासी में महिला, जैरागी में महिला, जुरमू में अन्य, मझगांव में महिला, करनी में अन्य, डुमरी में महिला, नवाडीह में अन्य व खेतली में महिला पद आरक्षित है.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें