1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand news gumla mla bhushan tirkey sensational disclosure many ngo are involved in human trafficking in jharkhand srn

Jharkhand News : गुमला विधायक भूषण तिर्की का सनसनीखेज खुलासा, मानव तस्करी में शामिल हैं कई बड़े NGO

गुमला विधायक भूषण तिर्की ने खुलासा किया है कि मानव तस्करी में कई एनजीओ भी शामिल है, उन्होंने इस मामले में सीएम हेमंत सोरेन से मांग किया है कि एनजीओ की भूमिका की जांच करें और साथ ही मानव तस्करी में शामिल एनजीओ को चिन्हित कर संस्था को ब्लैक लिस्टेड कर उन्हें जेल भेजें.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मानव तस्करी में झारखंड के कई NGO हैं शामिल
मानव तस्करी में झारखंड के कई NGO हैं शामिल
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Gumla News गुमला : गुमला के झामुमो विधायक भूषण तिर्की ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मानव तस्करी मामले में एनजीओ (स्वयं सेवी संस्था) की भूमिका की जांच करने की मांग की है. श्री तिर्की ने कहा कि गुमला जिला मानव तस्करी मामले में पूरे देश में कुख्यात जिला माना जाता है. गुमला से काफी संख्या में नाबालिग लड़कियों को मानव तस्कर दूसरे राज्य में ले जाकर बेच जाते हैं. इसमें कई एनजीओ भी शामिल हैं.

मानव तस्करी के खिलाफ काम करने का बहाना बनाकर एनजीओ द्वारा भोली-भाली गरीब लड़कियों को दूसरे राज्य ले जाया जा रहा है. इसलिए सरकार से अनुरोध है. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एनजीओ के कार्यो की जांच कराये. साथ ही मानव तस्करी में शामिल एनजीओ को चिन्हित कर संस्था को ब्लैक लिस्टेड करे.

एनजीओ चलाने वालों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाये. विधायक ने कहा है कि आये दिन अखबारों में पढ़ने व दूसरे राज्यों से फोन आता है कि गुमला की बच्ची बंधक है या फिर बेच दिया गया है. यह बहुत बड़ा मामला है. इसकी एक सरकारी एजेंसी से जांच कराकर कार्रवाई होनी चाहिए.

बड़े शहरों में गुमला की बेटियां बेची जाती है

गुमला के गांवों में रहले वाली लड़कियां मेहनती व शारीरिक रूप से मजबूत रहती हैं. इसलिए मुम्बई, दिल्ली, बंगाल, असम, हरियाणा सहित बड़े शहरों में गुमला की नाबालिग लड़कियों की डिमांड अधिक रहती है. सीडब्ल्यूसी गुमला के पास कई ऐसे मामले आये हैं.

जिसमें लड़कियों को 10 से 20 हजार रुपये में बेच दिया जाता है. इसमें कई लड़कियों का शोषण होता है. मारपीट भी की जाती है. हाल के दिनों में कई लड़कियां दिल्ली से मुक्त होकर गुमला आयी हैं. जिनके साथ हैवानियत तक किया गया है. इसलिए गुमला विधायक ने हाल के दिनों की घटनाओं को देखते हुए सरकार से मानव तस्करी के खिलाफ काम करने की मांग की है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें