1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. notice to 39 beneficiaries of careless pm awas yojana in garhwa for 4 years action taken if construction is not completed smj

PM Awas Yojana: गढ़वा के लापरवाह लाभुकों को नोटिस, इस लिस्ट में कहीं आपका नाम भी तो नहीं

गढ़वा के रमकंडा प्रखंड क्षेत्र में पिछले 4 साल से पीएम आवास योजना का लाभ लाभुक नहीं उठा रहे हैं. लापरवाही के कारण आज तक निर्माण कार्य अधूरा है, जबकि किस्तों की राशि ले चुके हैं. इसको देखते हुए 39 लाभुकों को समय पर आवास निर्माण करने का नोटिस दिया है, वर्ना कार्रवाई की बात कही गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: लापरवाही के कारण लाभुक बजरंग भुइहर का अधूरा पड़ा पीएम आवास.
Jharkhand news: लापरवाही के कारण लाभुक बजरंग भुइहर का अधूरा पड़ा पीएम आवास.
प्रभात खबर.

PM Awas Yojna: गढ़वा जिला अंतर्गत रमकंडा प्रखंड के 5 पंचायतों के अधीन प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं बाबा साहेब भीमराम अंबेडकर आवास योजना के लापरवाह 39 लाभुकों पर प्राथमिकी दर्ज किये जाने की कार्रवाई शुरू की जायेगी. फिलहाल, इन लाभुकों को नोटिस भेजकर आवास निर्माण का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है. वहीं, नोटिस के बावजूद आवास पूरा नहीं करने वाले लाभुकों पर कार्रवाई की तैयारी शुरू होगी.

पीएम आवास के लाभुकों को नोटिस

जानकारी के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2016-17 से लेकर 2021-22 के तहत गढ़वा जिला के रकसी, बिराजपुर, हरहे, उदयपुर एवं चेटे पंचायत के इन लाभुकों को कई बार विभाग ने ससमय आवास निर्माण कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया था. इसके बावजूद लाभुकों ने लापरवाही बरतते हुए निर्माण कार्य पूरा कराने में रुचि नहीं दिखायी. इसके कारण आवास का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है. इधर, प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय से जारी किये गये नोटिस में कहा गया है कि इन लाभुकों ने पहली, दूसरी और तीसरी किस्त लेने के बावजूद आवास का निर्माण पूरा नहीं कर रहे हैं.

इन लाभुकों को भेजा गया नोटिस

पीएम आवास योजना में जिन लाभुकों को नोटिस भेजा गया, उसमें रकसी के खुलास भुइयां, शकुंतला देवी, राजेंद्र पासवान, विजयमल चौधरी, तजुदिन खान, दाहो गांव के अर्जुन राम, चपरी के मालिकचंद भुइयां, बैजनाथ भुइयां, बहादुर भुइयां, हरहे गांव के बालदेव चौधरी, पार्वती देवी, चनेश मोची, बीरबल चौधरी, कसमार गांव के पूजा कुंवर, रूबी देवी, शिशवा के शाहजादा बीबी, लैला बीबी, पटसर के मनान अंसारी, चेटे के अविनाश पांडेय, दुर्जन गांव के कैलाश भुइहर, जार्ज तिर्की और बजरंग भुइहर मुख्य है. इसी तरह वित्तीय वर्ष 2019-20 में विमली देवी, प्रेमा देवी, रघु भुइयां, बृजमोहन भुइयां, रामसूरत भुइयां, श्यामलाल उरांव, कलावती देवी, अनिल भुइहर, रितु देवी, पार्वती देवी, सुनील यादव, नागवंती देवी, लक्ष्मी कुंवर सहित बरवा गांव के 4 लाभुक शामिल हैं. इन लाभुकों ने आवास की किस्त लेने के बाद भी आवास नहीं बना रहे हैं.

आर्थिक तंगहाली के कारण अधूरा है आवास

जानकारी के अनुसार, अब तक आवास पूरा नहीं करने वाले लाभुकों की भी अपनी परेशानी है. बताया जाता है कि आवास निर्माण की किस्त मिलने पर लाभुकों ने अपने घर को बेहतर तरीके से बनाने का प्रयास किया. किसी ने लंबाई-चौड़ाई बढ़ा दी, तो किसी ने आवास में पिलर देकर इसे बेहतर बनाने की सोंची. लेकिन, इन कारणों से आवास का बजट बढ़ गया. इसके अलावा मनरेगा की मजदूरी भुगतान भी समय पर नहीं मिलने से लाभुकों को भी परेशान होना पड़ा. बता दें कि मनरेगा के माध्यम से आवास निर्माण में मजदूरी मजदूरों को दिया जाता है. इसके अलावे आर्थिक तंगहाली एवं पैसों की कमी के कारण आवास निर्माण ससमय पर पूरा नहीं हो सका. ऐसे में जब लापरवाही बरतने के मामले में इन लाभुकों को नोटिस भेजा जाने लगा, तो कुछ लाभुक आवास कार्य पूरा करने में जुट गये हैं, तो वहीं थोड़ा और समय का इंतजार कर रहे हैं.

पति गये हैं कमाने, लौटने पर पूरा करेंगे आवास : चमेली देवी

आवास कार्य अधूरा रखने के विषय में पूछे जाने पर दुर्जन गांव के पीएम आवास के लाभुक बजरंग भुइहर की पत्नी चमेली देवी ने बताया कि आवास की मिली किस्त से जब निर्माण कार्य शुरू किया, तो घर में मिट्टी भराई के एवज में अधिक खर्च हो गया. बताया कि पति कमाने गये हैं. उनके लौटने पर फिर से अधूरे आवास को पूरा करने का काम किया जायेगा. दूसरी ओर, एक अन्य लाभुक जॉर्ज तिर्की ने आवास पूरा करने का कार्य शुरू कर दिया.

निर्धारित समय पर आवास पूरा होना जरूरी : समन्वयक

इस संबंध में पूछे जाने पर पीएम आवास के प्रखंड समन्वयक सुमित कुमार पाठक ने कहा कि निर्धारित समय पर आवास का निर्माण कार्य पूरा करना बेहद जरूरी है. लापरवाह लाभुकों को नोटिस भेजा गया है. इसके बावजूद आवास कार्य पूरा नहीं होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें