1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. jharkhand weather news monsoon knocks with rain in garhwa farmers faces blossomed smj

Jharkhand Weather News : गढ़वा में झमाझम बारिश के साथ मानसून की दस्तक, किसानों के खिले चेहरे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : गढ़वा में मानसून की दस्तक के साथ झमाझम बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा.
Jharkhand news : गढ़वा में मानसून की दस्तक के साथ झमाझम बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा.
प्रभात खबर.

Jharkhand Weather News (पीयूष तिवारी, गढ़वा) : गुरुवार को गढ़वा जिले में मानसून ने अपनी दस्तक दे दी. आमतौर पर गढ़वा जिले में 25 जून के आसपास ही मानसून की बारिश होती आयी है, लेकिन इस बार करीब 10 से 15 दिन पूर्व ही मानसून गढ़वा पहुंच गया है. गुरुवार की शाम में गढ़वा जिला मुख्यालय सहित अन्य प्रखंड मुख्यालयों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आधा घंटा से अधिक समय तक बारिश हुई. करीब 12 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गयी है.

गुरुवार से शुरू हुई इस बारिश के आगे भी एक सप्ताह से ज्यादा समय तक जारी रहने की संभावना है. इस दौरान वज्रपात हो सकती है तथा तेज हवाएं (30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से) चल सकती है. मानसून की बारिश का यह सिलसिला हल्की व भारी बारिश के साथ कम से कम 10 दिनों तक चल सकता है.

इससे पूर्व गुरुवार को दिन भर उमस बनी रही. आकाश में दिनभर बादल मंडराते रहे और घरों में लोग उमस की वजह से परेशान रहे. गढ़वा शहर के विभिन्न हिस्सों में बिजली भी कटी हुई थी. इस वजह से लोग हाथ पंखे का सहारा लिए हुए थे. इस उमस के बीच शाम 5 बजे के बाद बारिश शुरू हुई और करीब आधा घंटा तक बरसने के बाद रूकी. इस दौरान मौसम खुशनुमा हो गया.

शुक्रवार से बारिश ज्यादा होने की संभावना है. अब तक कि संभावनाओं के हिसाब से शुक्रवार को 11 जून को 17 एमएम से ज्यादा बारिश हो सकती है. यह बारिश खेतों में हल चलाने के लिए पर्याप्त है. हालांकि, सबसे ज्यादा बारिश 12 जून से लेकर 14 जून के बीच होने की संभावना है. 13 जून को 33 एमएम बारिश हो सकती है.

इधर, बारिश को लेकर किसान लंबे समय से इंतजार कर रहे थे़ मानसून की दस्तक के साथ ही किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. 22 जून से आद्रा नक्षत्र शुरू हो रहा है, लेकिन परिस्थितियों के हिसाब से जिले में किसान पहले भी खेती-बारी शुरू कर सकते हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें