1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. school in dumka got 5 star rating in all categories of cleanliness work of headmaster dr sapan kumar discussed again smj

दुमका के एक स्कूल को स्वच्छता के सभी कैटेगरी में मिला 5 स्टार रेटिंग, डॉ सपन के कार्यों की फिर हुई चर्चा

दुमका के डूमरथर विद्यालय को स्वच्छता के सभी पैमानों पर फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त किया है. बाल संसद के प्रधानमंत्री मुन्नी कुमारी ने पुरस्कार मिलने पर सभी का आभार जताया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दुमका के डूमरथर स्कूल को स्वच्छता में मिला फाइव रेटिंग. हेडमास्टर डॉ सपन के कार्यों की फिर चर्चा.
दुमका के डूमरथर स्कूल को स्वच्छता में मिला फाइव रेटिंग. हेडमास्टर डॉ सपन के कार्यों की फिर चर्चा.
ट्विटर.

Jharkhand News: दुमका जिला अंतर्गत जरमुंडी प्रखंड के डूमरथर विद्यालय ने संसाधनों की कमी के बीच आपसी सहयोग से जिला स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए स्वच्छता के सभी पैमानों पर फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त किया है. विद्यालय में बाल संसद के प्रधानमंत्री मुन्नी कुमारी की अगुवाई में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार मिलने पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. समुदाय अभिभावकों द्वारा शिक्षक एवं सभी विद्यार्थियों के प्रति आभार व्यक्त किया गया.

बेहतर कार्य करने की मिली प्रेरणा

विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ सपन कुमार ने कहा कि निजी एवं सरकारी सैकड़ों विद्यालयों के बीच सुदूर ग्रामीण इलाके के विद्यालय को यह पुरस्कार मिलना बहुत बड़ी उपलब्धि है. इस पुरस्कार से और भी बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिली है. उन्होंने कहा कि अभाव के बीच संभावना भी बनी रहती है और उसी संभावना में हर परेशान का हाल भी होता है.

जहां कभी फैलती थी गंदगी, आज स्वच्छता के सभी पैमाने पर उत्कृष्ट प्रदर्शन

विद्यालय प्रबंधन समिति ने बताया कि 2015 के पूर्व विद्यालय में आधारभूत संरचना से लेकर स्वच्छता की भारी कमी थी. गांव के लोग विद्यालय के चापाकल का उपयोग बर्तन साफ करने और नहाने के लिए करते थे. विद्यालय में गंदगी पसरी रहती थी. उसी विद्यालय ने 2022 में स्वच्छता के सभी पैमाने पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. यह सभी की मेहनत, सहयोग एवं जागरूकता को परिलक्षित करता है.

बाल संसद के प्रधानमंत्री मुन्नी कुमारी ने जताया आभार

बाल संसद के प्रधानमंत्री मुन्नी कुमारी ने अपने कैबिनेट के सभी मंत्रियों और सभी विद्यालय एवं विद्यालय परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया तथा भवष्यि में भी लगातार बेहतर कार्य करते करने की बात कही. विद्यालय को पानी प्रबंधन, स्वच्छता को बढ़ावा देने एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने में बेहतर प्रदर्शन के लिए ओवर ऑल रेटिंग में फाइव स्टार रैंक प्राप्त हुआ है.

संयुक्त सचिव और दुमका डीसी ने पुरस्कार देकर किया सम्मानित

पिछले दिनों एक कायर्क्रम में भारत सरकार के संयुक्त सचिव डॉ शैलेंद्र कुमार एवं डीसी दुमका रविशंकर शुक्ला द्वारा स्वच्छता प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. विद्यालय को स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त होने पर विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ सपन कुमार को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है. डुमरथर विद्यालय को तीन तीन स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्राप्त करना विद्यालय परिवार के लिए गौरव की बात है. मौके पर वार्ड सदस्य सह विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य पवन लाल मुर्मू ने विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को बधाई दी एवं शिक्षक डॉ सपन के कार्य की सराहना की.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें