1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. jharkhand chief minister hemant sorens big announcement in dumka youth will get jobs in the new year action plans are being prepared for self employment mgnrega coronavirus job in tourism grj

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बड़ा एलान, नये साल में युवाओं को मिलेगी नौकरी की सौगात,स्वरोजगार के लिए तैयार हो रहे एक्शन प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दुमका में सीएम हेमंत सोरेन लोगों की समस्याएं सुनते हुए
दुमका में सीएम हेमंत सोरेन लोगों की समस्याएं सुनते हुए
ट्विटर

दुमका : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज सोमवार को उपराजधानी दुमका में बड़ा एलान किया है. उन्होंने नये साल में युवाओं को बड़ी संख्या में नौकरी की सौगात देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि 2021 नई उम्मीदों का साल होगा. नए वर्ष में बड़े पैमाने पर युवक- युवतियों को नौकरी देने के लिए सरकार द्वारा कार्य योजना तैयार की जा रही है. अगले साल मार्च तक लगभग 10 से 15 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज दुमका स्थित अपने आवास में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि स्वरोजगार से लोगों को जोड़ने के लिए भी एक्शन प्लान बनाया जा रहा है. ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में शामिल है. इसके लिए हर क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं तलाशने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि 29 दिसंबर 2020 को सरकार के 1 साल पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर कई नई योजनाएं शुरू की जाएंगी. पिछले एक साल के दौरान सरकार की उपलब्धियों से भी जनता को अवगत कराया जाएगा. जनता की उम्मीदों पर हमारी सरकार खरा उतरने की दिशा में लगातार कदम बढ़ा रही है. जनता की समस्याओं को दूर करना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि यह साल कोरोना महामारी की वजह से काफी चुनौतियों भरा रहा है, लेकिन इस वैश्विक महामारी के बीच हमारी सरकार ने कई अहम योजनाएं शुरू की हैं, ताकि लोगों को राहत दी जा सके. इस सिलसिले में मनरेगा के अंतर्गत तीन नई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिसके जरिए मानव दिवस सृजित करने के साथ विकास से जुड़ी योजनाओं को गति दी जा रही है.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा पर्यटन के विकास के लिए खाका तैयार कर लिया गया है. इस क्षेत्र में भी स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा. सरकार ने शहरी और ग्रामीण इलाकों के लिए उनकी जरूरतों को देखते हुए अलग-अलग योजनाएं बनाई है. शहरी क्षेत्र में लोगों को रोजगार के लिए योजना चलाई जा रही है. सरकार का मकसद है कि कोरोना काल में जो मजदूर अपने घर वापस आए हैं, उन्हें रोजगार उपलब्ध करा सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से आज पूरी दुनिया जूझ रही है. इस वजह से कई व्यवस्थाएं ठप हो गई हैं, लेकिन इन सबके बीच हमारी सरकार कोरोना संकट से निपटने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है. पिछले 1 साल की चुनौतियों से बाहर निकलते हुए जीवन को सामान्य बनाने के साथ विकास की गति को तेज किया जा रहा है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें