1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. womens day 2022 the speed of dhanbad gomoh passenger in the hands of women workers many stations handed over smj

Women's Day: महिला कर्मी के हाथ होगी धनबाद-गोमो पैसेंजर की रफ्तार, आधी आबादी के हवाले रहेंगे कई स्टेशन

वूमेंस डे पर धनबाद रेल मंडल महिला कर्मियों के हवाले रहेगा. ट्रेन परिचालन से लेकर सुरक्षा तक की जिम्मेवारी महिला कर्मी संभालेंगी. इस दौरान धनबाद-गोमो पैसेंजर ट्रेन की रफ्तार भी इन महिला कर्मियों के हाथ में ही होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: धनबाद-गोमो पैसेंजर ट्रेन समेत कई कार्यों में महिला कर्मियों को दी जायेगी जिम्मेवारी.
Jharkhand news: धनबाद-गोमो पैसेंजर ट्रेन समेत कई कार्यों में महिला कर्मियों को दी जायेगी जिम्मेवारी.
सोशल मीडिया.

Women's Day 2022: 8 मार्च यानी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस. इस दिन धनबाद रेल मंडल में ट्रेन परिचालन से लेकर सुरक्षा कार्य तक की जिम्मेवारी महिला रेल कर्मी संभालेंगी. मंडल मुख्यालय के अलावा कई स्टेशन आधी आबादी के हवाले रहेंगे. धनबाद रेल मंडल के अधिकारियों ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है.

कॉमर्शियल विभाग ने की विशेष तैयारी

इस संबंध में एक रेल अधिकारी ने बताया कि महिला दिवस पर कॉमर्शियल विभाग ने विशेष तैयारी की है. साधारण टिकट घर और रिजर्वेशन काउंटर पर महिला कर्मी ही तैनात रहेंगी. वहीं, टिकट चेकिंग स्टाफ में सिर्फ महिलाएं रहेंगी. वहीं, सुरक्षा में भी महिला कर्मियों की अहम भूमिका रहेगी.

स्टेशन पर तैनात होगी महिला सुरक्षा बल

धनबाद स्टेशन पर महिला सुरक्षा बल की तैनाती की जायेगी. आरपीएफ में करीब एक दर्जन से अधिक महिला सुरक्षा बल और पदाधिकारी हैं, जिन्हें शिफ्ट वाइज ड्यूटी पर लगाया जायेगा. स्टेशन के मुख्य द्वार से सभी प्लेटफार्म और आउट में महिलाएं ड्यूटी करती दिखेंगी. आरपीएफ का कंट्रोल रूम भी महिलाएं ही संभालेंगी.

यार्ड में महिला कर्मी करेंगी मेंटेनेंस

धनबाद यार्ड में ट्रेन की बोगियों का मेंटेनेंस का जिम्मा महिलाओं के पास रहेगा. महिलाएं हाथ में भारी औजार लेकर ट्रेन के पहिए से लेकर लाइट आदि ठीक करती दिखेंगी. महिला इंजीनियर के साथ ही दर्जनों सहायक भी मौजूद रहेंगी.

धनबाद-गोमो सवारी गाड़ी का परिचालन महिला कर्मी करेंगी

धनबाद रेल मंडल में लोको पायलट, स्टेशन मास्टर और कंट्रोल में दर्जनों कर्मी तैनात हैं. 8 मार्च यानी मंगलवार को धनबाद-गोमो सवारी गाड़ी का परिचालन महिला लोको पायलट करेंगी. इस ट्रेन में महिला गार्ड रहेंगी. ट्रेन के परिचालन में अन्य महिला कर्मी सहयोग करेंगी. इसके अलावा आरआरआई बिल्डिंग से लेकर स्टेशन मास्टर और कंट्रोल रूम महिला कर्मियों के हवाले होगा. उन्हीं के निर्देश पर ट्रेनों का परिचालन होगा.

रिपोर्ट : नीरज अंबष्ट, धनबाद.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें