1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. traditional puja of baba bhole nath in deoghar district of jharkhand on 15 july 2020

Shravani Puja 2020 : देवघर में 15 जुलाई को पारंपरिक तरीके से हुई बाबा बैद्यनाथ की पूजा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑनलाइन दर्शन से गद्गद् हो रहे हैं बाबा के भक्त.
ऑनलाइन दर्शन से गद्गद् हो रहे हैं बाबा के भक्त.
Prabhat Khabar

देवघर (दिनकर ज्योति) : श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि बुधवार (15 जुलाई, 2020) को सुबह करीब 4:30 बजे बाबा मंदिर का पट खुला. सर्वप्रथम बाबा की दैनिक पूजा करने के लिए मंदिर पुजारी विनोद झा एवं मंदिर दारोगा प्रदीप झा ने मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश किया. दोनों पुजारियों ने पहले रात्रिकालीन शृंगार की पूजा सामग्रियों को हटाया.

द्वादश ज्योतिर्लिंग को मखमल के कपड़े से साफ किया. इसके बाद पुजारी विनोद झा ने मंत्रोच्चार के बीच एक लोटा काचा जल बाबा को अर्पित किया. इसके साथ ही कतार में लगे तीर्थ पुरोहितों ने काचा जल पूजा शुरू की. यह पूजा लगभग आधा घंटा तक चली. इसके बाद आधा घंटा की सरकारी पूजा शुरू हुई.

मंदिर के पुजारी विनोद झा ने बाबा बैद्यनाथ की षोडषोपचार विधि से पूजा की. बाबा पर मंत्रोच्चार के बीच फूल, बिल्ब पत्र, इत्र, चंदन, मधु, घी, दूध, शक्कर, धोती, साड़ी, जनेऊ चढ़ाये. पूजा के बाद आम तीर्थ पुरोहितों के लिए पट खोल दिया गया. सुबह 6:30 बजे मंदिर के पट को बंद कर दिया गया.

लॉकडाउन के कारण बुधवार को भी बाहरी भक्तों के प्रवेश पर रोक रही. गत वर्ष बाबा मंदिर परिसर शिव भक्तों से पटा हुआ था, जबकि इस बार पूरे मंदिर परिसर में सन्नाटा पसरा रहा. भक्तों को कतार बद्ध करने वाली पुलिस इस बार भक्तों को मंदिर में प्रवेश करने से रोकने में लगी हुई है.

बाबा मंदिर की ओर आने वाले सभी मार्गों पर पुलिस चेक पोस्ट बनाकर पुलिस बल को बैठा दिया गया है. स्थानीय लोगों एवं शिव भक्तों पर नजर रखी जा रही है. हर गाड़ी चालक के कागज चेक किये जा रहे हैं. बाहरी गाड़ी मिलने पर परमिट मांगा जा रहा है.

आमतौर पर शिव भक्तों से पटे रहने वाले शिवगंगा से लेकर बाबा मंदिर तक पुलिस ही पुलिस दिख रही है. सभी ओर महिला एवं पुरुष पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है. शिव पूजा से महरूम भक्तों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने बाबा की सुबह एवं शाम को होने वाली पूजा के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की है.

ऑनलाइन शिव का दर्शन करके भी भक्त गद्गद् हैं. सुबह 4:45 बजे एवं शाम 7:30 बजे से जिला प्रशासन की ओर से लाइव दर्शन कराया जा रहा है. भक्तों को इसका बेसब्री से इंतजार रहता है. प्रतिदिन ऑनलाइन पूजा देखने वाले भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है.

लाउडस्पीकर से ओम नमः शिवाय का जयकारा तो लगता है, लेकिन सुनने के लिए गेरुआ वस्त्रधारी शिवभक्त नहीं दिख रहे. बाबा मंदिर से लेकर विलियम्स टाउन बीएड कॉलेज तक वीरान है. पूरी सड़क पर गिने-चुने लोग ही दिख रहे हैं. दिन भर गुलजार रहने वाले इस सड़क से दिन में भी गुजरने से डर-सा लगता है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें