1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. kartik purnima 2020 baba dham filled with devotees gulzar raha temple thousands of devotees visited smj

Kartik Purnima 2020 : भक्तों से पटा बाबा धाम, गुलजार रहा मंदिर, हजारों श्रद्धालु ने किये दर्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर भोलेबाबा की आराधना करते पुरोहित. श्रद्धालु भी पहुंचे बाबानगरी.
Jharkhand news : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर भोलेबाबा की आराधना करते पुरोहित. श्रद्धालु भी पहुंचे बाबानगरी.
गोलू.

Kartik Purnima 2020 : देवघर : कार्तिक मास पूर्णिमा के दिन सोमवार को सुबह 4:15 बजे बाबा मंदिर का पट खुला. इसके बाद बाबा की दैनिक पूजा करने महंत गुलाब नंद ओझा ने गर्भ गृह में प्रवेश किया. बाबा की सरकारी पूजा से पहले कांचा जल अर्पित किया गया. इसके बाद महंत ने बाबा की सरदारी पूजा की. इसके बाद षोडशोपचार विधि से बाबा की पूजा की गयी. बाबा पर गंगाजल, दूध, दही, घी, मधु, नैवेद्य, फूल, विल्व पत्र, चंदन आदि अर्पित किये गये. सुबह लगभग 7 बजे तक तीर्थ पुरोहितों ने बाबा की पूजा अर्चना की. इसके बाद आम भक्तों के लिए मंदिर का पट खोला गया. भक्तों ने अपने ई-पास को लेकर मानसरोवर फुट ओवरब्रिज से होते हुए संस्कार मंडप के रास्ते अरघा में जल एवं फूल चढ़ाकर बाबा का दर्शन किया. भक्तों के लिए दिन के 3 बजे तक बाबा का पट खुला रहा.

डीसी ने लिया जायजा

सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बाबा नगरी पूरी तरह से गुलजार रहा. बाबा मंदिर परिसर भी भक्तों से पटा रहा. बाबा मंदिर में ऑनलाइन इंट्री पास के माध्यम से हर रोज 1500 भक्तों को दर्शन कराने की व्यवस्था की गयी है, लेकिन सोमवार को मंदिर रिकाॅर्ड के अनुसार, 95 भक्तों ने आॅनलाइन इंट्री पास से अरघा के माध्यम से बाबा के दर्शन एवं पूजन किये. वहीं, स्थानीय लोगों के अनुसार करीब 25 से 30 हजार लोगों ने जलार्पण किया. शुभ दिन होने की वजह से डीसी सह मंदिर प्रशासक मंजूनाथ भजंत्री स्वयं मंदिर पहुंचे एवं बाबा पर जलार्पण कर मंगलकामना की.

2 दिसंबर की बैठक में होगी कई चीजों पर विमर्श

मंदिर की व्यवस्था के बारे में पूछने पर डीसी ने बताया कि अभी पिछले सप्ताह ही मैंने जिले का प्रभार लिया है. व्यवस्था को देखे हैं. काफी गंभीर हैं. सारी बातों को ध्यान में रखते हुए आगामी 2 दिसंबर, 2020 को मंदिर प्रबंधन की बैठक रखे हैं. इस पर गंभीरता से बात करेंगे कि बेहतर क्या हो सकता है, सरकार के निर्देश के आलोक में ही वैसे व्यवस्था की जायेगी.

मंदिर प्रभारी ने दिये निर्देश, निकास द्वार से प्रवेश कराने पर होगी कार्रवाई

कोरोना से बचाव को लेकर मंदिर प्रशासन पूरी तरह से सजग है. कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए 2 दिनों से मंदिर के प्रभारी पदाधिकारी फिलब्यूस बारला निरीक्षण कर लोगों को निर्देश दे रहे हैं. मंदिर के सभी मुख्य दरवाजे पर मास्क नहीं, तो प्रवेश नहीं का बैनर लटका दिया गया है. उन्होंने कहा कि निकास द्वार से केवल भक्तों को निकलने की सुविधा हो न कि प्रवेश की. अगर इसका उल्लंघन होता है, तो कर्मचारियों के खिलाफ सीधे डीसी को रिपोर्ट करते हुए कार्रवाई की जायेगी. सोमवार को प्रभारी के साथ डीएलओ उमाशंकर प्रसाद सहित प्रशिक्षु अधिकारी आदि मौजूद थे.

काउंटर से बिक रहा मास्क

कोरोना को देखते हुए बाबा मंदिर में बीते 2 दिनों से भक्तों के लिए काउंटर से मास्क बेचा जा रहा है. इसकी कीमत 5 रुपये रखी गयी है. मंदिर प्रबंधक ने बताया कि तत्काल हमने अपने निजी पैसे से खरीद कर कुछ मास्क काउंटर में उपलब्ध कराये हैं. जो भी मास्क बिकेगा वह मंदिर के फंड में जमा होगा. मंदिर प्रभारी फिलब्यूस बारला ने बताया कि उन्होंने फ्री में मास्क बांट रहे लोगों के माध्यम से इसे उपलब्ध कराने को कहा है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें