1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand upchunav 2021 polling in madhupur under the shadow of corona strong security arrangements aml

Jharkhand Upchunav 2021: कोरोना के साये में मधुपुर में मतदान कल, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मतदान के लिए पोलिंग बूथ की ओर जाते मतदानकर्मी.
मतदान के लिए पोलिंग बूथ की ओर जाते मतदानकर्मी.
Prabhat Khabar

Madhupur upchunav 2021 देवघर : कोरोना के साये में कोविड गाइडलाइन के साथ मधुपुर विधानसभा उप चुनाव की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. कल यानी शनिवार को मधुपुर उपचुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे. सभी 487 बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच गयी हैं. सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. जिला प्रशासन स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान करवाने को पूरी तरह तैयार है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि सुबह सात से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी. चुनाव में कुल 3,22,090 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष एक लाख 70 हजार 206 एवं महिला एक लाख 51 हजार 884 वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

कोविड पॉजिटिव वोटरों को भी मिलेगा वोट देने का मौका

डीसी ने जानकारी दी कि इस बार कोविड संक्रमण को देखते हुए कोरोना संक्रमित वोटरों के लिए भी आयोग की ओर से व्यवस्था की गयी है. ऐसे वोटरों के लिए एक घंटे का समय वोटिंग के अंत में निर्धारित किया गया है. सभी पॉजिटिव वोटर पीपीइ किट पहनकर वोट कर सकेंगे. थर्मल स्कैनर में हाइ फीवर यानी 102 से अधिक बुखार रहने पर बूथ के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी. इस पर मार्गदर्शन मांगा गया है.

सभी बूथों पर कोरोना से बचाव के इंतजाम

डीसी कहा कि कोरोना संक्रमण के बीच चुनाव हो रहा है. इसलिए सभी बूथों पर कोविड गाइडलाइन के अनुरूप कोरोना से बचाव के इंतजाम किये गये हैं. सभी मतदान केंद्रों पर पीपीइ किट, सैनिटाइजर, ग्लब्स, फेस शिल्ड, मास्क, हेड कवर, थर्मल स्कैनर व हैंड वॉश की व्यवस्था की गयी है. डीसी ने चुनाव कार्य में लगे कर्मियों से कहा कि कोविड गाइडलाइन का पालन और अपनी सुरक्षा करते हुए चुनाव कार्य को संपन्न कराएं.

एक बूथ पर चार मतदानकर्मियों का दल

डीसी ने जानकारी दी कि मधुपुर विधानसभा में 487 बूथ हैं. जिसमें प्रत्येक बूथ पर चार मतदान कर्मियों का दल है. कुल 1948 मतदान कर्मियों को मतदान के लिए बूथों पर प्रतिनियुक्त किया गया है. विधानसभा क्षेत्र में 17 आदर्श बूथ और तीन महिला बूथ बनाये गये हैं.

245 बूथों पर होगी वेबकास्टिंग

उन्होंने जानकारी दी कि मधुपुर विधानसभा क्षेत्र में 245 बूथों पर वेबकास्टिंग की सुविधा होगी. लाइव वेबकास्टिंग के तहत निर्वाचन आयोग के वरीय अधिकारी भी मतदान केंद्र की पूरी स्थिति पर नजर रखेंगे. समाहरणालय में आधुनिक सुविधाओं से लैस वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम बनाया गया है. जहां बड़ी स्क्रीन पर वेबकास्टिंग से जुड़ी टीमें बूथ की एक-एक गतिविधि पर नजर रखेंगी.

निर्वाचन कार्य में बाधा डालने पर होगी कार्रवाई

डीसी भजंत्री ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में किसी भी तरह के हथियार के साथ प्रवेश करने पर तुरंत गिरफ्तारी की जायेगी. किसी भी परिस्थिति में निर्वाचन कार्य में बाधा डालने पर तुरंत कार्रवाई होगी.

एसपी ने कहा : वोटरों की सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम

प्रेस कांफ्रेंस में एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने कहा कि मधुपुर विधानसभा उपचुनाव में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. 84 सेक्टर, नौ जोन और तीन सुपर जोन में पूरे विधानसभा के बांट कर पर्याप्त संख्या में फोर्स की तैनाती की गयी है. एफएसटी एवं एसएसटी की टीमों को 24×7 एक्टिव रहने का निर्देश दिया गया है. सीमाओं को सील कर दिया गया है. संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. सुरक्षा में पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों के जवान तैनात हैं. इसके अलावा क्यूआरटी पूरी तरह से सक्रिय रहेगी.

एसपी ने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, झारखंड जैगवार की टीम, जैप, आरआइबी, अर्द्धसैनिक बल एवं जिला बल के जवान प्रतिनियुक्त किये गये हैं. साथ ही बाइक दस्ता, पेट्रोलिंग वाहन भी पूरी तरह से क्षेत्र में एक्टिव रहेंगे. इस अवसर पर डीपीआरओ रवि कुमार, डिप्टी इलेक्शन अफसर विशाल दीप खलखो, एपीआरओ रोहित विद्यार्थी, एसएमपीओ सुधा राज, मीडिया-सह-हेल्पलाइन कोषांग के प्रधान सहायक उदय कुमार महतो सहित कई मीडिया संस्थान के प्रतिनिधि मौजूद थे.

भाजपा-झामुमो सहित छह प्रत्याशी हैं मैदान में

मधुपुर विधानसभा उपचुनाव में इस बार भाजपा-झामुमो सहित छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. झामुमो के हफीजुल हसन (मंत्री) व भाजपा के गंगा नारायण सिंह के अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों में अशोक ठाकुर, उत्तम कुमार यादव, किशन कुमार बथवाल व राजेंद्र कुमार शामिल हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें