देवघर में जमीन की रजिस्ट्री कराने में 90 फीसदी महिलाएं, महिलाओं के नाम जमीन रजिस्ट्री में देवघर पहले स्थान पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देवघर : राज्य सरकार की योजना एक रुपये में महिला के नाम से जमीन की रजिस्ट्री कराने में देवघर पूरे राज्य में पहले स्थान पर है. वर्ष 2018 में अक्तूबर माह तक देवघर रजिस्ट्री ऑफिस में कुल 1173 भू-खंडों की रजिस्ट्री हुई है. इसमें 1058 भू-खंडों की रजिस्ट्री एक रुपये की योजना में महिलाओं के नाम से हुई है, शेष 115 भू-खंडों की रजिस्ट्री पुरुषों के नाम से हुई है.
पिछले वर्ष 2017 में महज 221 महिलाओं के नाम से ही जमीन की रजिस्ट्री हुई थी. इस वर्ष यह संख्या पांच गुणा बढ़ गयी. पिछले दिनों देवघर में 10 अफसरों की बीवियों ने भी इस योजना का लाभ उठाते हुए 92 हजार वर्गफीट जमीन की रजिस्ट्री एक-एक रुपये में करायी थी.
राज्य सरकार की इस योजना के अनुसार, महिला के नाम से 50 लाख रुपये तक की जमीन की रजिस्ट्री में केवल एक रुपये का शुल्क जमा करना है. इसमें चार फीसदी स्टांप वेल्यू व तीन फीसदी रजिस्ट्री शुल्क छुट शामिल है. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं द्वारा जमीन की रजिस्ट्री की डीड के साथ-साथ अवर निबंधक को एक शपथ पत्र देने का प्रावधान है.
इस शपथ पत्र में उन्हें उल्लेख करना है कि पहले कभी इस छूट का लाभ नहीं मिला था. इस सुविधा का लाभ एक महिला को पूरे राज्य में जीवन में एक ही बार दिया जायेगा.
  • राज्य सरकार ने लागू की है महिलाओं के नाम एक रुपये में जमीन रजिस्ट्री की योजना
  • इस वर्ष अक्तूबर माह तक एक रुपये में 1058 महिलाओं ने करायी रजिस्ट्री
  • 1173 में महज 115 ही पुरुष के नाम से रजिस्ट्री
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें