जवान शहीद, एक घायल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

- पन्ना खनन क्षेत्र में नक्सलियों का पुलिस पर हमला

- सिलीगुड़ी का रहनेवाला था शहीद जवान प्रशांत

- थाना प्रभारी के नेतृत्व में छापामारी के बाद बाइक पर लौट रहे थे जवान

- पहले विस्फोट किया फिर नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग की

गुड़ाबांदा : गुड़ाबांदा थाना क्षेत्र के ठुरकुगोड़ा और बारूनमुठी के बीच शनिवार को नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया. इसमें जैप वन का जवान प्रशांत राय (976) शहीद हो गया और एक अन्य जवान देवन प्रधान घायल हो गया. प्रशांत की कनपटी में गोली लगी.

प्रशांत पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी का रहनेवाला था. घायल जवान को हेलीकॉप्टर से इलाज के लिए एमजीएम जमशेदपुर भेजा गया. घटना सुबह के पौने 10 बजे तब हुई, जब थाना प्रभारी संजय कुमार के नेतृत्व में बाइक पर सवार होकर जवानों का दल लौट रहा था.

जंगल में घात लगा कर बैठे नक्सलियों ने आइडी विस्फोट किया और फिर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. घटना के बाद पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की. नक्सली फायरिंग करते हुए बीहड़ों में गुम हो गये. आशंका है कि कान्हू मुंडा और सुपाई टुडू के दस्ते ने इस घटना को अंजाम दिया है. सूचना पाकर एसएसपी रिचर्ड लकड़ा, ग्रामीण एसपी देवेंद्र ठाकुर घटनास्थल पर पहुंचे.

11 बाइक पर सवार थे 22 जवान

थाना प्रभारी संजय कुमार के नेतृत्व में 11 बाइक पर सवार 22 जवानों ने डीएसपी बच्चन देव कुजूर को आस्ती तक पहुंचाया. यहां से यह दल महेशपुर, बाकड़ाकोचा, हाड़ियान होते हुए ठुरकुगोड़ा पहुंचा. यहां से सभी बारूनमुठी होकर लौट रहे थे.

पहले किया आइडी विस्फोट

कच्ची सड़क पर नक्सलियों ने पहले आइडी का विस्फोट किया. विस्फोट से प्रशांत राय और देवेंद्र प्रधान बाइक समेत गिर गये. प्रशांत बाइक चला रहा था और देवेंद्र पीछे बैठा था. देवेंद्र प्रधान विस्फोट में घायल हो गया.

दो मीटर तार बरामद

जहां पर आइडी विस्फोट हुआ था, उसके पास करीब 200 मीटर तार बरामद हुआ. तार जंगल में गया था. नक्सलियों ने इसी तार के सहारे विस्फोट किया. जाते-जाते नक्सली बैटरी लेते गये.

पन्ना की अवैध खुदाई पर वर्चस्व की चाह

गुड़ाबांदा थाना क्षेत्र में पन्ना की खुदाई और इसके व्यवसाय पर नक्सली संगठन का वर्चस्व है. नक्सली नहीं चाहते हैं कि इस अवैध धंधे में पुलिस का हस्तक्षेप हो और इस धंधे में अड़चन आये. कहा जा रहा है कि अपने वर्चस्व को बनाये रखने के लिए नक्सलियों ने पुलिस दल पर यह हमला बोला. जहां पर हमला हुआ है, वह पन्ना के अवैध खनन का इलाका है.

नक्सलियों के खिलाफ चलेगा विशेष अभियान

गुड़ाबांदा. नक्सली हमले की सूचना पाकर जोनल आइजी एमएस भाटिया और विशेष अभियान के आइजी एमएल मीना हेलीकॉप्टर से दोपहर करीब तीन बजे गुड़ाबांधा पहुंचे. उन्होंने घायल जवान को देखा तथा पदाधिकारियों से घटना की जानकारी ली. श्री भाटिया ने कहा कि पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनी है. क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ विशेष अभियान चलेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें